logo-image

अमरनाथ हमला: 2 पाकिस्तानी समेत 4 आतंकी थे शामिल

अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकी हमले में चार आतंकियों के शामिल होने की खबर मिली है। गृहमंत्रालय का कहना है कि इनमें से दो आतंकी पाकिस्तानी हैं।

Updated on: 13 Jul 2017, 12:24 AM

नई दिल्ली:

अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकी हमले में चार आतंकियों के शामिल होने की खबर मिली है। गृहमंत्रालय का कहना है कि इनमें से दो आतंकी पाकिस्तानी हैं।

गृहमंत्रालय को खुफिया विभाग की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार लश्कर आतंकी और पाकिस्तानी नागरिक अबू इस्माइल इस हमले का मास्टरमाइंड है। इस हमले में उसकी सहायता 4 आतंकियों ने की थी जिसमें से दो स्थानीय आतंकी और दो पाकिस्तानी आतंकी शामिल हैं।

गृहमंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि इन चारों आतंकियों को पकड़ने के लिये तलाशी अभियान जारी है। ये आतंकी मोटरसाइकिल से आए थे और भागने के लिये भी उन्होंने उसी मोटरसाइकिल का इस्तेमाल किया है।

सूत्रों का कहना है, 'अबू इस्माइल ने लश्कर के एक विदेशी आतंकवादी और दो-तीन स्थानीय आतंकवादियों के साथ मिलकर सोमवार को अमरनाथ यात्रियों की बस पर हमला किया। आतंकवादी दो मोटरसाइकिलों पर सवार होकर आए और दो जगहों पर स्वचालित हथियारों से बस पर 100 से अधिक गोलियां चलाईं।'

और पढ़ें: अमरनाथ आतंकी हमला: अमेरिका ने कहा, आतंक के खिलाफ भारत के साथ

अधिकारियों का कहना है कि गुजरात से आई हुई बस जिसपर आतंकियों ने हमला किया था उसने अपना रजिस्ट्रेशन अमरनाथ श्राइन बोर्ड में करवाया था। शुरू में बस जत्थे के साथ थी लेकिन बाद में उससे अलग हो गई थी।

दर्शन के बाद बस श्रीनगर आ गई और दो दिन तक श्रीनगर में रही। दो दिन बाद बस श्रीनगर से कटरा के लिये रवाना हो गई। लेकिन रास्ते में खानबल के पास बस करीब 6:30 बजे पंक्चर हो गई।

और पढ़ें: डीएसपी अयूब पंडित हत्या में शामिल एक आतंकी मारा गया

बस ने जब अपनी यात्रा शुरू की तो खानबल में 08:17 बजे आतंकियों ने बस पर हमला कर दिया। हमले के बाद बस ड्राइवर सलीम शेख ने बस की स्पीड बढ़ा दी। लेकिन करीब 75 मीटर ही आगे आई थी तब एक बार फिर आतंकियों के दूसरे ग्रुप ने इस पर हमला कर दिया।

पुलिस का मानना है कि लश्कर के आतंकवादी संदीप कुमार शर्मा की गिरफ्तारी का बदला लेने के लिए यह हमला किया गया।

और पढ़ें: कुमार विश्वास ने अमिताभ बच्चन के लीगल नोटिस पर दिया ये जवाब