ट्राई का नया आदेश, अब आधार कार्ड के बिना नहीं ले पाएंगे मोबाइल सिम कार्ड

By   |  Updated On : May 17, 2017 10:10 PM

नई दिल्ली:  

अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आने वाले दिनों में अपने मोबाइल के लिए सिम कार्ड नहीं ले पाएंगे। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने  मोबाइल सिम कार्ड, ब्रॉडबैंड और लैंड लाइन के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है।

गौरतलब है कि इसी साल फरवरी में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि आने वाले एक साल के भीतर सभी मोबाइल नंबरों को आराधा कार्ड से जोड़ दिया जाएगा।

केंद्र सरकार की डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने की मुहिम पर भारत के चीफ जस्टिस जगदीश सिंह खेहर ने कहा था कि सिम कार्ड रखने वालों की पहचान बेहद जरूरी है। ऐसा ना होने ग्राहकों से धोखाधड़ी हो सकती है।

ट्राई के नए नियम के मुताबिक अब हर सिम कार्ड के लिए ई केवाईसी करवाना जरूरी होगा। ट्राई की ओर से जो नए नियम बताए गए हैं उसमें ना सिर्फ नए ग्राहकों को बल्कि पुराने ग्राहकों को भी मोबाइल सब्सक्राइबर्स का ई केवाईसी वेरिफिकेशन कराना जरूरी होगा।

और पढ़ें: जाधव को फांसी देने की जल्दबाजी नहीं, पाक ने ICJ में कहा- मामले को किया जाए रद्द

इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि अगर आप अपना सर्किल या राज्य बदलते हैं तो भी आपको नई जगह पर कोई एड्रेस प्रूफ नहीं देना होगा। इतना ही नहीं ई केवईसी की मदद से सिम कार्ड के फर्जी इस्तेमाल को भी रोका जाएगा।

आईपीएल 10 की बड़ी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे