logo-image

मौसम विभाग ने जारी की 5 दिनों की चेतावनी, कई राज्यों में आंधी-तूफान और बारिश की आशंका

विभाग के मुताबिक, बिहार, झारखंड, ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम के साथ-साथ तटीय और उत्तरी कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और केरल में आंधी-तूफान आ सकता है।

Updated on: 10 May 2018, 02:07 PM

नई दिल्ली:

पिछले दिनों की तरह गुरुवार को भी कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदला रहेगा। मौसम विभाग ने बिहार, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ आंधी-तूफान की आशंका जताई है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले 5 दिनों के लिए चेतावनी जारी की है।

विभाग के मुताबिक, बिहार, झारखंड, ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम के साथ-साथ तटीय और उत्तरी कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और केरल में आंधी-तूफान आ सकता है। इस दौरान हवा की रफ्तार 50 से 70 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है।

ये भी पढ़ें: आंधी-तूफान के वक्त क्या करें, क्या न करें, दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली-एनसीआर में 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी-तूफान आ सकता है। वहीं पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में हवा की रफ्तार 100 किमी हो सकती है और तेज बारिश की भी आशंका है।

उत्तर भारत में भूपंक के झटके

वहीं उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 6.1 मापी गई। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान-तजाकिस्तान सीमा के निकट था। अधिकारी ने बताया कि जम्मू एवं कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली व एनसीआर में भूकंप के 'मध्यम' झटके महसूस किए गए।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश

पूरे दिल्ली-एनसीआर में दोपहर बाद आसमान में काले बादलों के साथ मौसम में अचानक बदलाव दिखाई दिया। कई इलाकों में आंधी के बाद अच्छी बारिश हुई।

आंधी-तूफान से 11 की मौत

बता दें कि पश्चिमी यूपी में बुधवार देर शाम आई आंधी-तूफान में 11 लोगों की मौत हो गई। राज्य सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर बताया गया है कि आगरा में एक, इटावा में चार, मथुरा में तीन, अलीगढ़ में एक, फिरोजाबाद में एक और कानपुर के ग्रामीण इलाके में एक व्यक्ति की मौत हुई है।

ये भी पढ़ें: बेटे की शादी में शामिल होने के लिए लालू को मिला तीन दिन का पैरोल