logo-image

फिर हो जाता बड़ा ट्रेन हादसा, 'चाबी मैन' ने बचाई कई ज़िंदगियां

टूटी पटरी देख कर चाबी मैन ने लाल झंडी लेकर ट्रैक पर दौड़ लगा दी ड्राईवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को टूटी पटर से कुछ दूरी पर ही रोक लिया।

Updated on: 04 Sep 2017, 11:50 AM

नई दिल्ली:

मध्यप्रदेश में एक बड़ा रेल हादसा होते हुए बच गया। रविवार को कोटरा स्टेशन के पास रेल ट्रैक का एक हिस्सा टूटा हुआ था जिसे वहां से गुज़र रहे चाबीमैन ने देख लिया।

टूटी पटरी देख कर चाबी मैन ने लाल झंडी लेकर ट्रैक पर दौड़ लगा दी और फिर लाल झंडी देखे 'समता एक्प्रेसस' के ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाते हुए ट्रेन रोक दी।

यह भी पढ़ें: मुजफ्फरनगर ट्रेन दुर्घटना: 'प्रभु' की रेल ने ली फिर कई जान, फोटो में देखें बड़े हादसे

विशाखापट्टनम से हजरत निजामुद्दीन की ओर जा रही समता एक्सप्रेस रविवार सुबह झांसी से ग्वालियर के लिए रवाना हुई। ट्रेन कोटरा रेलवे स्टेशन पहुंचने ही वाली थी तभी वहां तैनात चाबी मैन उमराज मीणा ने ट्रैक को टूटा देखा, पटरी का करीब आधा फीट से अधिक हिस्सा टूटा हुआ था।

इसके बाद मीणा ने बड़ी समझदारी के साथ लाल झंडी लेकर ट्रैक पर दौड़ लगा दी, जिससे ट्रैक पर फुल स्पीड में आ रही समता एक्सप्रेस के ड्राईवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को टूटी पटर से कुछ दूरी पर ही रोक लिया। इस तरह एक बार फिर एक बड़ा रेल हादसा होते-होते बच गया।

इसके बाद समता एक्सप्रेस को बैक कर डाउन लूप लाइन से रवाना किया गया। इस घटना की वजह से कई घंटे तक रेल मार्ग बाधित रहा, हालांकि पटरी जुड़ने के बाद एक बार फिर ट्रेनों का आवागमन चालू हो सका।

घटना के बाद ट्रेन को डबरा और दतिया में ब्लॉक के कारण एक-एक घंटे रोककर रखा। पटरी जोड़ने के बाद यहां से ट्रेनों को 30 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से गुजारा गया।

यह भी पढ़ें: ब्रिक्स सम्मेलन (LIVE): शांति और विकास के लिए सहयोग-सुरक्षा ज़रुरी- पीएम मोदी