logo-image

सेना भर्ती परीक्षा का पर्चा 10 करोड़ में बिका, गिरफ्तार किए गए आरोपियों में आर्मी के अधिकारी भी शामिल

सेना में भर्ती के लिए आज होने वाली परीक्षा से पहले ही पेपर लीक हो जाने का मामला सामने आया है।

Updated on: 27 Feb 2017, 07:53 AM

नई दिल्ली:

सेना में भर्ती के लिए रविवार को होने वाली परीक्षा से पहले ही पेपर लीक हो जाने का मामला सामने आया है। अब तक इस मामले में ठाणे क्राइम ब्रांच ने महाराष्ट्र के नागपुर, पुणे नासिक और गोवा में छापा मारकर अबतक 21 लोगों को हिरासत में लिया है। हालांकि पेपर के लीक होने की खबर आने के बाद सेना भर्ती बोर्ड ने परीक्षा को रद्द कर दिया है।

पुलिस के मुताबिक पेपर लीक फोन पर मैसेज के जरिए किया जाता था और जिन छात्रों से पैसे लिए गए थे ये मैसेज सिर्फ उन्हें ही भेजा गया था।

सूत्रों के मुताबिक पर्चा लीक करने के बदले सभी छात्रों से 10 करोड़ रुपये की मोटी रकम वसूली गई थी। अलग अलग छात्रों से पर्चे की अलग-अलग कीमत वसूली गई थी। किसी से 1 लाख तो किसी से 4 लाख रुपये तक लिए गए हैं। भर्ती परीक्षा सिपाही (जनरल ड्यूटी), क्लर्क और ट्रेडमेन पद के लिए होनी थी। इस नौकरी के लिए योग्यता आठवीं से 12वीं पास तक रखी गई थी ।

सूत्रों के मुताबिक लगभग 350 छात्रों को किसी अनजान जगह बुलाकर परीक्षा का पेपर पहले ही दे दिया गया और उसी की तैयारी कर परीक्षा देने को कहा गया था।

ये भी पढ़ें: मन की बात: मोदी ने कहा, 'भारत के पास दुश्मन के किसी भी मिसाइल को आकाश में नष्ट करने की क्षमता'

छापेमारी में पकड़े गए छात्रों से लीक हुआ पर्चा मिलने के बाद क्राइम ब्रांच ने सेना भर्ती बोर्ड ने परीक्षा रद्द करने की मांग की थी। गौरतलब है कि जिन लोगों को पकड़ा गया है उसमें सेना के रिटायर्ड अधिकारी और अर्धसैनिक बल के भी कई ऑफिसर शामिल हैं। वहीं गोवा से गिरफ्तार किए गए आरोपियों में एक बीएसएफ का जवान भी शामिल है। पुलिस ने एक कोचिंग के डायरेक्टर भी शामिल हैं जो छात्रों को सरकारी नौकरी की तैयारी कराता था। इस पर पैसे लेकर प्रवेश परीक्षाओं में सेटिंग करवाने का भी आरोप है।

ये भी पढ़ें: ISIS के चंगुल में 18 महीने रहे डॉक्टर राममूर्ति लौटे भारत, मोदी को कहा 'शुक्रिया'