logo-image

कश्मीर घाटी में सरकार ने कम की इंटरनेट स्पीड, टेलीकॉम कंपनियों को 3G/4G की स्पीड घटाकर 2G करने का आदेश

जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रहे आतंकी हमलों को रोकने की दिशा में कदम उठाते हुए सरकार ने सभी दूरसंचार कंपनियों से घाटी में इंटरनेट की स्पीड कम करने को कहा है।

Updated on: 24 Jun 2017, 11:23 PM

highlights

  • सरकार ने सभी दूरसंचार कंपनियों से घाटी में इंटरनेट की स्पीड कम करने को कहा है
  • 3G/4G की स्पीड को घटाकर टेलीकॉम कंपनियों को 2G सेवा देने का तत्काल आदेश

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रहे आतंकी हमलों को रोकने की दिशा में कदम उठाते हुए सरकार ने सभी दूरसंचार कंपनियों से घाटी में इंटरनेट की स्पीड कम करने को कहा है।

सरकार ने सभी दूरसंचार कंपनियों से 3जी और 4जी सेवाओं की स्पीड को तत्काल प्रभाव से घटाकर 2जी करने का आदेश दिया है। आदेश के मुताबिक सभी दूरसंचार कंपनियों से घाटी में इंटरनेट की स्पीड को 128 केबीपीएस से ज्यादा नहीं रखने को कहा गया है।

गौरतलब है कि घाटी में आतंकी इंटरनेट सेवा की मदद से चलने वाले चैट एप्स के जरिये एक-दूसरे से संपर्क बनाते हुए काम करते हैं। इसकी मदद से वह न केवल सुरक्षा बलों के लोकेशन को टारगेट करते हैं बल्कि मुठभेड़ वाले इलाके में वह स्थानीय लोगों को ढाल की तरह इस्तेमाल करते हैं।

इससे पहले सुरक्षा एजेंसियों ने ऐसे 300 व्हाट्सएप ग्रुप की पहचान की थी जो मुठभेड़ स्थलों पर सुरक्षा बलों के अभियानों को बाधित करने के लिए पत्थरबाजों को जुटाने में इस्तेमाल किया जाता था। एजेंसियां इनमें से 90 फीसदी से अधिक ग्रुप को बंद कर चुके हैं।

श्रीनगर में CRPF काफिले पर आतंकी हमला, लश्कर ने ली जिम्मेदारी

पहले भी घाटी में समय-समय पर इंटरनेट सेवा बंद की जाती रही है और इस दौरान पत्थरबाजी की घटनाओं में कमी देखने को मिलती रही है। वहीं सोशल मीडिया पर फर्जी वीडियो और फोटो की मदद से अफवाहों को फैलाने में मदद मिलती है।

कश्मीर में सेना ने लश्कर और हिजबुल मुजाहिद्दीन के टॉप कमांडरों को मार गिराया है। इसके बाद से घाटी में आतंकी हमले और पत्थरबाजी की घटनाओं में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। वहीं नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर के मामले भी बढ़े हैं। पिछले एक हफ्ते में पाकिस्तान ने लगातार सातों दिन सीजफायर को तोड़ते हुए गोलीबारी की है।

जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में भारी फायरिंग, सीजफायर के जवाब में भारतीय सेना दे रही मुंहतोड़ जवाब