logo-image

तेलंगाना के तीसरे स्थापना दिवस का आयोजन, पीएम मोदी ने दी बधाई

तेलंगाना के गठन की तीसरे स्थापना दिवस पर राज्य भर में जश्न, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष ने भी दी बधाई।

Updated on: 02 Jun 2017, 02:54 PM

नई दिल्ली:

तेलंगाना के गठन की तीसरे स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष ने बधाई दी है। शुक्रवार को तेलंगाना अपने स्थापना दिवस पर राज्यभर में जश्न मनाया जा रहा है।

साल 2014 में आज के ही दिन आंध्र प्रदेश से अलग होकर तेलंगाना देश का 29वां राज्य बना था। सिकंदराबाद परेड मैदान में आयोजित मुख्य आधिकारिक समारोह में चंद्रशेखर राव ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस दौरान रंग-बिरंगी परेड का भी आयोजन किया गया।

चंद्रशेखर राव विधानसभा भवन के निकट गन पार्क में तेलंगाना के शहीदों के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। मुख्यमंत्री ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि तीन साल की छोटी अवधि में तेलंगाना ने सभी क्षेत्रों में तेजी से प्रगति की है और यह 'स्वर्ण तेलंगाना' बनने की दिशा में अग्रसर है।

उन्होंने भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि देश के राजस्व में तेलंगाना का सर्वाधिक 17.82 प्रतिशत का योगदान रहा है। केसीआर नाम से प्रसिद्ध मुख्यमंत्री ने कहा कि तेलंगाना, गरीब और कमजोर वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने में देश का शीर्ष राज्य बन गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य 36 कल्याणकारी योजनाओं पर सालाना 40,000 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है।

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) प्रमुख ने पिछले तीन वर्षों में राज्य की उपलब्धियों को सूचीबद्ध किया। उन्होंने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाओं के लिए 50 से अधिक व्यक्तित्वों को पुरस्कार प्रदान किया। 

राज्य पुलिस की विभिन्न इकाइयों ने परेड में भाग लिया। राज्य के 30 अन्य जिलों में भी इसी तरह के समारोहों में मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

कारोबार से जुड़ी और ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें