logo-image

पाकिस्तानी बच्चे अब्दुल्लाह के इलाज के लिए सुषमा स्वराज ने वीजा जारी करने के निर्देश दिए

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान के इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग को पाकिस्तानी बच्चे के इलाज के लिए भारत का वीज़ा जारी करने के निर्देश दिए हैं।

Updated on: 19 Oct 2017, 11:16 AM

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान के इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग को पाकिस्तानी बच्चे के इलाज के लिए भारत का वीज़ा जारी करने के निर्देश दिए हैं।

बच्चे के पिता काशीफ ने भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से ट्विटर पर अब्दुल्लाह के इलाज के लिए वीज़ा जारी करने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि बच्चे को लीवर ट्रांसप्लांट के बाद के इलाज के लिए भारत आने की ज़रुरत है।

इसके बाद बुधवार को विदेश मंत्री ने ट्विटर पर जवाब देते हुए कहा, 'आपके बच्चे के इलाज दवाइयों की वजह से नहीं रुकना चाहिए। मैंने भारतीय उच्चायोग को मेडिकल वीज़ा जारी करने के लिए कहा है चाचा काशीफ। '

जापान में भारतीयों को बचाने के लिये नौसेना पी 81 मनीला पहुंचा: सुषमा स्वराज

काशीफ ने बताया कि बच्चे की दवाइयां ख़त्म होने वाली है और तुरंत इलाज के लिए ज़रुरी मेडिकल सहायता ज़रुरी है।

दूसरे ट्वीट में स्वराज ने कहा कि मेडिकल वीज़ा एक पाकिस्तानी महिला के लिए भी मंजूर कर दिया गया है जिसका लीवर का ऑपरेशन भारत में होना है।

महिला के बेटे रफीक मेमन ने सुषमा स्वराज से हस्तक्षेप कर अपनी मां के लिए वीज़ा जारी करने की अपील की थी।

इसके बाद विदेश मंत्री स्वराज ने भी नाजीर के अनुरोध पर सकारात्मक जवाब दिया था। अहमद ने कहा कि उनके आठ वर्षीय बच्चा मोहम्मद अहमद एक साल से चिकित्सा वीजा के लिए इंतज़ार कर रहे थे। 

राहुल के RSS के महिला विरोधी होने के आरोप पर सुषमा का जवाब, एक नेता से ऐसी बात 'अशोभनीय'

सुषमा ने कहा, 'हम इलाज के लिए आपके 8 साल के बच्चे को मेडिकल वीज़ा जारी करेंगे।'

सीमा पर तनाव के बावजूद और कई मुद्दों पर भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में दिक्कतों के बावजूद स्वराज का पाकिस्तानी नगारिकों के इलाज के लिए मेडिकल वीज़ा दिलाने में सहानुभूतिक दृष्टिकोण रहा है।

यह भी पढ़ें: मैडम तुसाद में लगेगा वरुण धवन का मोम का पुतला, 2018 में होगा अनावरण

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें