दिल्ली एनसीआर में धुंध का असर, रेल यातायात प्रभावित

  |  Updated On : November 12, 2017 10:07 AM
दिल्ली एनसीआर में धुंध (फोटो- ANI)

दिल्ली एनसीआर में धुंध (फोटो- ANI)

नई दिल्ली:  

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) दिल्ली में प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़ गया है। इस कारण लोगों को असामान्य खांसी, घरघराहट, सांस लेने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है।

एनसीआर में हवाओं में सांस लेना लोगों के लिए काफी दुभर हो रहा है। दिल्ली सरकार के फैसले के बाद सम-विषम (ऑड-ईवन) योजना सोमवार से लागू होनी थी लेकिन इसे कैंसिल कर दी गई।

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए शनिवार से ही दिल्ली में ट्रक और भारी वाहनों की एंट्री भी रोक दी गई है।  

दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 10 लगभग 5 गुणा बढ़कर 560 है जबकि पीएम 2.5 लगभग 10 गुणा ज्यादा है। नोयडा की बात करें तो पीएम 10 551 है और पीएम 2.5 541 है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े बता रहे हैं कि दिल्ली और एनसीआर की हवा में मौत छिपी है। आपको बता दे पीएम 10 जो कि आमतौर पर वातावरण में 100 तक होता है तो वहीं 2.5 लेवल के पीएम आमतौर पर 60 होता है।

इससे पहले राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने पहले तो मंजूरी नहीं दी थी। बाद में यह शर्त लगाकर मंजूरी दी कि इस योजना में किसी को भी छूट न दी जाए।

धुंध के कारण दिल्ली पहुंचने वाली कई ट्रेन और उड़ान देर से चल रही है। इससे पहले एनसीआर की हवाओं में प्रदूषण में थोड़ी कमी देखने को मिली थी लेकिन अचानक से एक बार फिर बढ़ोतरी देखने को मिली है।

दिल्ली सरकार ने महिलाओं और दुपहिया वाहनों को छूट देने का प्रावधान रखा था जिसकी मंजूरी एनजीटी ने नहीं दी।

अरविंद केजरीवाल सरकार ने कहा कि वह सोमवार को दोबारा एनजीटी का दरवाजा खटखटाएगी और महिलाओं व दुपहिया वाहनों को छूट देने के लिए कहेगी। अगर एनजीटी मान जाता है, तभी सरकार इसे लागू करने पर विचार करेगी।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

RELATED TAG: Delhi Ncr, New Delhi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो