logo-image

पत्रकार राजदेव रंजन हत्याकांड: 8 दिनों की CBI रिमांड पर शहाबुद्दीन, हुई पूछताछ

बिहार के सीवान में पत्रकार राजदेव हत्याकांड मामले की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के पूर्व सांसद शहाबुद्दीन को कस्टडी में लिया है।

Updated on: 29 May 2017, 05:32 PM

highlights

  • पत्रकार राजदेव हत्याकांड मामले में आरजेडी नेता शहाबुद्दीन की मुश्किलें बढ़ी
  • सीबीआई ने दिल्ली के तिहाड़ जेल से हिरासत में लिया, लाइ डिटेक्टर टेस्ट करा सकती है एजेंसी
  • 13 मई, 2016 की रात पत्रकार राजदेव रंजन की सीवान में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी

नई दिल्ली:

बिहार के पत्रकार राजदेव रंजन हत्या मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन से सोमवार को पूछताछ की। 

एक विशेष अदालत ने शहाबुद्दीन को आठ दिनों के लिए सीबीआई की हिरासत में भेज दिया। इसके बाद सीबीआई ने उनसे पूछताछ शुरू की है। शहाबुद्दीन दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद थे।

सीबीआई के प्रवक्ता आर.के.गौर ने बताया कि यहां सीबीआई मुख्यालय में शहाबुद्दीन से पूछताछ की गई। सीबीआई मोहम्मद शहाबुद्दीन से पूछताछ के बाद लाइ डिटेक्टर टेस्ट करा सकती है। 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सीबीआई एकत्र किए गए सबूतों के आधार पर आरोपपत्र दाखिल करने की तैयारी कर रही है।

दिवंगत पत्रकार की विधवा पत्नी आशा रंजन और पिता राधे कृष्णा चौधरी द्वारा इस हमले में शहाबुद्दीन का हाथ होने का बार-बार आरोप लगाए जाने के बाद पिछले साल सितंबर में इस मामले को सीबीआई को सौंप दिया गया था।

जांच के दौरान शहाबुद्दीन के दो गुर्गो मोहम्मद कैफ और मोहम्मद जावेद का नाम सामने आने के बाद उन पर (शहाबुद्दीन) पर शक पर बढ़ गया था।

छह आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल कर दिया गया है। जावेद और कैफ जमानत पर हैं जबकि शहाबुद्दीन को 10वां आरोपी बनाया गया है।

26 मई को सीबीआई ने राजदेव हत्याकांड में शहाबुद्दीन को आरोपी बनाया था और वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विशेष सीबीआई अदालत में पेश हुई थी।

इससे पहले बिहार पुलिस ने दावा किया था कि यह हत्या पूर्वनियोजित साजिश का परिणाम थी।

सूत्रों के मुताबिक, सीवान जिले की बिगड़ती कानून-व्यवस्था के खिलाफ अपनी लेखनी से आवाज मुखर करने वाले राजदेव रंजन अपराधियों के लिए खतरा बन चुके थे।

13 मई 2016 को कार्यालय से लौटते समय पत्रकार की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, उस समय शहाबुद्दीन जेल में थे। शहाबुद्दीन पर अपहरण और हत्या सहित 39 आपराधिक मामले दर्ज हैं। उन्हें 18 फरवरी को तिहाड़ जेल लाया गया था।

लालू से है शहाबुद्दीन का गहरा नाता

पिछले दिनों अंग्रेजी न्यूज चैनल ने आरजेडी प्रमुख लालू यादव और माफिया से नेता बने शहाबुद्दीन के बीच की कथित बातचीत का खुलासा किया था। इस कथित टेलीफोनिक ऑडियो में लालू शहाबुद्दीन से निर्देश लेते हुए सुनाई दे रहे हैं। 

और पढ़ें: बिहार में आसमान से बरसी आफत, आंधी, तूफान और बिजली गिरने से 23 लोगों की मौत

(इनपुट IANS से भी)