logo-image

सउदी, मिस्र समेत चार देशों ने कतर से तोड़े रिश्ते, एतिहाद और एमिरेट्स ने बंद की उड़ान सेवाएं

क्षेत्रीय अस्थिरता और आतंक फैलाने का आरोप लगाते हुए सउदी अरब, संयुक्त अऱब अमीरात, मिस्र और बहरीन ने कतर से सभी तरह के कूटनीतिक संबंधों को खत्म कर दिया है। सउदी के इस फैसले के बाद कतर के अलग-थलग पड़ने की संभावना बढ़ गई है।

Updated on: 06 Jun 2017, 11:45 PM

highlights

  • सउदी अरब, संयुक्त अऱब अमीरात, मिस्र और बहरीन ने कतर से सभी तरह के कूटनीतिक संबंधों को खत्म कर दिया है
  • क्षेत्रीय अस्थिरता और आतंक फैलाने का आरोप लगाते हुए चारों देशों ने कतर के साथ संबंधों को खत्म किया

New Delhi:

क्षेत्रीय अस्थिरता और आतंक फैलाने का आरोप लगाते हुए सउदी अरब, संयुक्त अऱब अमीरात, मिस्र और बहरीन ने कतर से सभी तरह के कूटनीतिक संबंधों को खत्म कर दिया है। सउदी के इस फैसले के बाद कतर अलग पड़ने लगा है।

फैसले के बाद जहां बहरीन की सरकार ने कतर के नागरिकों को देश छोड़ने के लिए 14 दिनों का समय दिया है वहीं राजनयिकों को बहरीन छोड़ने के लिए 48 घंटों का अल्टीमेटम जारी कर दिया गया है।

बहरीन के बाद अब अबू-धाबी की एयरलाइंस एतिहाद एयरवेज ने कतर को जाने वाली सभी विमानन सेवाओं को रद्द कर दिया है। इसके साथ ही एमिरेट्स ने कतर को जाने वाली सभी विमान सेवाएं अनिश्चित काल के लिए लंबित कर दी है।

इस्लामी आतंकियों को समर्थन देने के आरोप में तीनों देशों ने कतर के साथ सभी तरह के संबंधों को खत्म कर दिया है। कतर में 2022 के दौरान फीफा वर्ल्ड कप होना है। सउदी अरब ने कहा है कि इस फैसले के बाद कतर यमन में तैनात कतर के सैनिकों को वापस भेज दिया जाएगा। 

साथ ही इन तीनों देशों ने कतर के साथ सभी तरह के सड़क, समुद्री और हवाई संपर्क को भी समाप्त कर दिया है। कतर के साथ सभी तरह के संबंधों को खत्म करते हुए सउदी अरब ने अन्य मित्र देशों से भी ऐसा करने की अपील की है।

इसे भी पढ़ेंः आतंकी घटनाओं से दहला लंदन, तीनों आतंकी समेत नौ की मौत, 20 लोग घायल

कतर अपनी रोजाना की जरूरतों के लिए सउदी अरब के रास्ते होने वाले व्यापार पर बुरी तरह से निर्भर है। सउदी अरब की तरफ से सभी राजनयिक और कारोबारी संपर्क तोड़े जाने पर कतर की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ने की संभावना है।

इसे भी पढ़ेंः सेना ने पाकिस्तान के 5 भारतीय जवानों को मारने के दावे को खारिज किया