logo-image

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से संघ नाखुश, कहा- कल दीये जलाने से भी होगी समस्या

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली एनसीआर में पटाखों की बिक्री इस दिवाली रोक लगा दी है। लेकिन, कोर्ट के इस आदेश से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पूरी तरह से सहमत नहीं है।

Updated on: 15 Oct 2017, 12:01 AM

New Delhi:

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली एनसीआर में पटाखों की बिक्री इस दिवाली रोक लगा दी है। लेकिन, कोर्ट के इस आदेश से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पूरी तरह से सहमत नहीं है। संघ ने कहा कि कुछ पटाखे ऐसे भी हैं जो प्रदूषण नहीं फैलाते हैं।

ये बातें मध्यप्रदेश के भोपाल में चल रही आरएसएस की तीन दिवसीय अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक के समापन के मौके पर शनिवार को सर कार्यवाह सुरेश जोशी ने मीडिया से कहीं।

सुरेश जोशी ने कहा कि उन्हें यह आशंका है कि आगे चलकर कहीं ऐसा न हो जाए कि दिवाली में दीप जलाने पर भी सवाल उठने लगें।

और पढ़ें: राहुल गांधी के तंज पर स्मृति ने कहा - 'खुदगर्ज', ट्वीट कर ऐसे दिया जवाब

उन्होंने कहा, 'संघ की राय है कि पटाखों के दुष्परिणामों की ओर संकेत किया जाए, लेकिन सभी पटाखे प्रदूषण फैलाने वाले होते हैं, ऐसा नहीं है। यह आनंद का उत्सव है, पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले और प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों पर ही रोक लगाई जाए।'

उन्होंने आगे कहा कि संघ हमेशा से पर्यावरण के हित के साथ प्रदूषण को रोकने की बात करता रहा है, मगर ऐसा नहीं है कि सभी तरह के पटाखे प्रदूषण फैलाने वाले होते हैं। लिहाजा, इस पर संतुलित विचार किया जाना चाहिए।

और पढ़ें: मोकामा में बोले पीएम मोदी, 'बिहार को इस दिवाली में 3750 करोड़ की सौगात मिल रही है'

जोशी ने कहा, 'समाज में हम इतने वर्षो से यह आनंद का पर्व मनाते आए हैं। दीप जलेंगे तो कल कोई कहेगा कि दीप जलाने में भी कोई समस्या है, इस पर विचार की जरूरत है।'