logo-image

पीएम मोदी के 41 विदेश दौरों पर खर्च हुए 355 करोड़ रुपये, RTI से खुलासा, विपक्ष को मिला नया हथियार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरों को लेकर आए ताजा आंकड़ों ने एक बार फिर विपक्ष को उनपर हमला बोलने का मौका दे दिया है।

Updated on: 28 Jun 2018, 07:53 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश दौरों को लेकर आए ताजा आंकड़ों ने एक बार फिर विपक्ष को उनपर हमला बोलने का मौका दे दिया है।

सूचना के अधिकार (RTI) के तहत खुलासा हुआ है कि पीएम मोदी ने बतौर प्रधानमंत्री अब तक अपने 48 महीने के कार्यकाल के दौरान 41 बार विदेश यात्रा की है जिसके तहत उन्होंने 50 से ज्यादा देशों का दौरा किया है।

इन 41 विदेश यात्राओं में कुल 355 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं और पीएम मोदी करीब 165 दिन देश से बाहर यात्रा पर रहे हैं।

यूरोप कनाडा का रहा सबसे महंगा दौरा

आरटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी का सबसे महंगा विदेश दौरा यूरोप और कनाडा का रहा है जिस पर करीब 31 करोड़ रुपये खर्च हुए थे। इस दौरे के दौरान नरेंद्र मोदी यूरोप के कनाडा गए थे जिसके बाद उन्होंने फ्रांस और जर्मनी का भी दौरा किया था।

भूटान का रहा सबसे सस्ता दौरा

पीएम मोदी का सबसे सस्ता दौरा प्रधानमंत्री बनने के तुरंत बाद भूटान का रहा है। इस दौरे पर सिर्फ 2 करोड़ 45 लाख और 27 हजार रुपये खर्च किए गए थे।

बेंगलूरु के आरटीआई कार्यकर्ता भीमप्पा गदद ने आरटीआई के जरिए पीएम मोदी के विदेश यात्राओं के खर्चे की जानकारी मांगी थी जिसके बाद पीएमओ की तरफ से उन्हें यह जानकारी दी गई है।

आरटीआई में दी गई जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी ने 30 यात्राएं चार्टर्ड प्लेन के जरिए की है जबकि 5 यात्राएं उन्होंने वायुसेना के बीबीजे एयरक्रॉफ्ट के जरिए की है।

और पढ़ें: कांग्रेस नेता संजय निरुपम में ने दिया विवादित बयान, कहा- सर्जिकल स्ट्राइक और मोदी सरकार दोनों फर्जी

पीएमओ की वेबसाइट पर भी है यात्रा और खर्चों की जानकारी

हालांकि प्रधानमंत्री के इन यात्राओं की जानकारी पीएमओ ने अपनी वेबसाइट पर भी दे रखी है जिसे कोई भी देख सकता है।

गौरतलब है कि कांग्रेस समेत विपक्षी पार्टियां पीएम मोदी के ज्यादा विदेश दौरों को लेकर निशाना साधती रही और अब यह आंकड़े सामने आने के बाद उनपर हमला बोलने के लिए निश्चित तौर पर एक नया हथियार दे दिया है।

और पढ़ें: मुंबई में मौत की उड़ान, रिहायशी इलाके में बिल्डिंग के ऊपर गिरा चार्टर्ड प्लेन, पायलट समेत 5 लोगों की गई जान