logo-image

झारखंड: मिड-डे मील का 100 करोड़ रुपया बिल्डर को ट्रांसफर, CBI जांच शुरू

झारखंड सरकार के एक बैंक अकाउंट से 100 करोड़ रुपये एक निजी बिल्डर को ट्रांसफर किये जाने के मामले में गुरुवार को सीबीआई ने मामला दर्ज किया।

Updated on: 07 Dec 2017, 11:57 PM

नई दिल्ली:

झारखंड सरकार के एक बैंक अकाउंट से 100 करोड़ रुपये एक निजी बिल्डर को ट्रांसफर किये जाने के मामले में गुरुवार को सीबीआई ने मामला दर्ज किया। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के खाते में मिड डे मील कार्यक्रम के लिए पैसे रखे गये थे। जिसे ट्रांसफर किया गया।

एक अधिकारी ने कहा, 'एजेंसी ने बुधवार को रांची में आरोपी के आधिकारिक परिसर और भानू कंस्ट्रक्शंस कंपनी में छापेमारी की।'

कंपनी, उसके भागीदारों संजय कुमार तिवारी और सुरेश कुमार तथा बैंक की हटिया शाखा के पूर्व उप प्रबंधक अजय उरांव के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है। उरांव को निलंबित कर दिया गया है।

पैसा ट्रांसफर किये जाने के मामले में भारतीय स्टेट बैंक के एक अधिकारी की शिकायत के आधार पर बैंक की हटिया ब्रांच के पूर्व उप प्रबंधक अजय उरांव, कंपनी और उसके पार्टनर संजय कुमार तिवारी और सुरेश कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है। साथ ही उरांव को निलंबित कर दिया गया।

और पढ़ें:  बेरहमी से युवक की हत्या कर शव को जलाया

शिकायत में कहा गया है, 'बैंक के उप प्रबंधक व्यापार विकास विभाग ने बेइमानी से एवं अपने आधिकारिक पद का दुरूपयोग करते हुए 'राज्य मध्यान भोजन प्राधिकरण' के खाते से भानू कंस्ट्रक्शंस को 100 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए।'

एफआईआर के मुताबिक, भारतीय स्टेट बैंक विभिन्न खातों से 76.29 करोड़ रुपये वापस लेने में सफल रहा लेकिन 23.28 करोड़ रुपये अब भी वसूले नहीं गए हैं जिससे बैंक को नुकसान हुआ है और भानू कंस्ट्रक्शंस को फायदा पहुंचा है।

और पढ़ें: कैश फॉर क्वेरी घोटाले में 11 पूर्व सांसदों पर चलेगा मामला