मोदी सरकार ने रोहिंग्या मुसलमानों को बताया देश के लिए खतरा, पढ़ें दिन की 10 बड़ी खबरें

By   |  Updated On : September 14, 2017 07:45 PM
रोहिंग्या मुस्लिमों के समर्थन में प्रदर्शन (फाइल फोटो)

रोहिंग्या मुस्लिमों के समर्थन में प्रदर्शन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया और कहा कि रोहिंग्या मुस्लिम देश की सुरक्षा के लिए खतरा है। रोहिंग्या मुसलमानों को देश के व्यापक हित में वापस भेजा जाना चाहिए।

केंद्र ने कहा, 'गृह मंत्रालय के (फॉरेनर डिवीज़न) के मुताबिक ऐसे खुफिया इनपुट मिले है, जिनके मुताबिक कुछ रोहिंग्या मुस्लिम उग्रवाद में शामिल है और दिल्ली,जम्मू, हैदराबाद और मेवात में बहुत सक्रिय है।'

केंद्र ने कहा कि रोहिग्या शरणार्थियों के देश में बने रहना जहां पूरी तरीके से गैर कानूनी है, वही इनके देश में रहने पर ये सुरक्षा के लिए गम्भीर खतरा सबित होंगे।

लश्कर कमांडर अबू इस्माइल की तलाशी के लिए सेना के सर्च ऑपरेशन की तस्वीर

लश्कर कमांडर अबू इस्माइल की तलाशी के लिए सेना के सर्च ऑपरेशन की तस्वीर

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। गुरुवार को सुरक्षाबलों ने अमरनाथ आतंकी हमले में शामिल मुख्य आरोपी अबु इस्माइल और एक अन्य आतंकी को नौगाम में मार गिराया। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के डीजी राजीव राय भटनागर ने आतंकी के मारे जाने की पुष्टि की।

पीएम मोदी और शिंजो आबे (फोटो-@MEAIndia )

पीएम मोदी और शिंजो आबे (फोटो-@MEAIndia )

बुलेट ट्रेन के शिलान्यास के बाद गुरुवार को भारत और जापान ने गुरुवार को पाकिस्तान से वर्ष 2008 में हुए मुंबई और वर्ष 2016 में पठानकोट के वायुसेना अड्डे पर हुए आतंकवादी हमले के साजिशकर्ताओं को सजा देने की मांग की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच बातचीत के बाद जारी संयुक्त बयान में पाकिस्तान से मुंबई और पठानकोट आतंकवादी हमले में शामिल साजिशकर्ताओं को सजा दिलाने की अपील की गई है।

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो)

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो)

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की सहयोगी शिवसेना ने गुरुवार को इसकी आलोचना करते हुए इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 'महंगा सपना' बताया। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से देश को 108,000 करोड़ रुपये की चपत लगेगी। शिवसेना ने अपने मुखपत्र 'सामना' और 'दोपहर का सामना' में कहा कि जापान इस परियोजना के लिए कील से लेकर रेल, मानव शक्ति से लेकर प्रौद्योगिकी और यहां तक की सीमेंट-कंक्रीट सब कुछ लाएगा..भूमि और पैसा गुजरात और मुंबई से आएगा और टोक्यो सारा मुनाफा लेगा, लेकिन लूट और धोखाधड़ी के बावजूद सभी मोदी को इस परियोजना के लिए बधाई दे रहे हैं।

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन की गुरुवार को आधारशिला रखने के बाद अब समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने दिल्ली से कोलकाता तक बुलेट ट्रेन चलाने की मांग की है। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश ने तंज करते हुए कहा कि हम पर सैफई से योजनाएं शुरू करने के आरोप लगते थे और अब पीएम अहमदाबाद से बुलेट ट्रेन चला रहे हैं। अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दावों की याद दिलाते हुए कहा कि कहा जा रहा है कि जैसे-जैसे बुलेट ट्रेन चलेगी, बेरोजगारी खत्म हो जाएगी। देश की सबसे ज्यादा आबादी दिल्ली से कोलकाता के बीच रहती है। बुलेट ट्रेन की शुरुआत इधर होनी चाहिये।

दिल्ली में डीजल और पेट्रोल कारें (फाइल)

दिल्ली में डीजल और पेट्रोल कारें (फाइल)

दिल्ली एनसीआर में 10 साल पुरानी डीजल गाड़ियों पर रोक बरकरार रहेगी। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने अपने पुराने आदेश में संशोधन करने से साफ इनकार कर दिया है। जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने 10 साल से ज्यादा पुराने डीजल वाहनों पर लगी रोक हटाने के लिए एनजीटी में एक याचिका दायर की थी। गुरुवार को एनजीटी ने इस याचिका को खारिज कर दिया है। एनजीटी ने इस मामले में तर्क दिया कि डीजल वाहन पेट्रोल वाहनों की तुलना में 24 गुना ज्यादा प्रदूषण फैलाते हैं।

JNU, DU समेत 100 संस्थानों के विदेशी चंदे पर रोक (सांकेतिक फोटो)

JNU, DU समेत 100 संस्थानों के विदेशी चंदे पर रोक (सांकेतिक फोटो)

जेएनयू, दिल्ली यूनिवर्सिटी, आईआईटी दिल्ली और आईसीएआर जैसे करीब 100 संस्थानों के विदेशी चंदे पर सरकार ने रोक लगा दी है। इन संस्थानों का रजिस्ट्रेशन फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेग्यूलेशन एक्ट 2010 (एफसीआरए) के तह्त रद्द कर दिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उन करीब 100 शिक्षण संस्थानों का पंजीकरण रद्द किया है जिन्होंने लगातार पांच सालों ने सालाना रिटर्न दायर नहीं किया था। बता दें कि कोई भी संस्थान विदेश से चंदा तब तक नहीं ले सकता जबक तक की वो एफसीआरए के तह्त पंजीकृत न हो। नियम के मुताबिक ऐसे संस्थानों को आय और व्यय का लेखाजोखा सरकार को सालाना देना होता है नहीं तो उनका रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाता है।

स्कूल में लगी आग (फाइल फोटो)

स्कूल में लगी आग (फाइल फोटो)

मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में एक स्कूल में आग लगने से करीब 25 स्टूडेंट्स और स्टाफ की मौत हो गई। शहर के जालान दातुक केरामात स्थित इस धार्मिक स्कूल में अलसुबह यह आग लगी थी। शहर के फायर और रेस्क्यू डिपार्टमेंट के डायरेक्टर खिरुदीन द्रामन ने बताया कि अब तक 23 स्टूडेंट्स और 2 वार्डन्स की मौत की पुष्टि हो चुकी है। सभी की उम्र की पुष्टि फिलहाल नहीं हो पाई है। बता दें कि यह एक इस्लामिक स्कूल है, इसकी वेबसाइट पर स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों और स्टाफ की तस्वीरें मौजूद हैं।

रेयान स्कूल के ट्रस्टियों की आग्रिम ज़मानत याचिका ख़ारिज़

रेयान स्कूल के ट्रस्टियों की आग्रिम ज़मानत याचिका ख़ारिज़

बम्बई हाई कोर्ट ने रायन इंटरनेश्नल ग्रुप संस्थान के फाउंडर अगस्टिनो पिंटो, ग्रेस पिंटो और रायन पिंटो की अग्रिम ज़मानत याचिका ख़ारिज़ कर दी है। लेकिन न्यायालय ने शुक्रवार शाम पांच बजे तक ट्रस्टियों की गिरफ्तारी पर सशर्त अंतरिम रोक लगा दी है। न्यायाधीश ए.एस गडकरी ने रेयान के ट्रस्टियों ऑगस्टाइन एफ पिंटो, उनकी पत्नी एवं पुत्र रेयान को गुरुवार रात नौ बजे तक अपने पासपोर्ट मुंबई पुलिस को सुपूर्द करने के आदेश दिए हैं, ऐसा न करने पर गिरफ्तारी पर लगे अंतरिम रोक को हटा लिया जाएगा।

सागरिका घाटगे और पूर्व क्रिकेटर जहीर खान (फाईल फोटो)

सागरिका घाटगे और पूर्व क्रिकेटर जहीर खान (फाईल फोटो)

अभिनेता शाहरुख खान स्टारर फिल्म 'चक दे इंडिया' से फेमस होने वाली सागरिका घाटगे और पूर्व क्रिकेटर जहीर खान इस साल शादी करने वाले हैं। बॉम्बे टाईम्स की रिपोर्ट के अनुसार कपल ने शादी की डेट अनाउंस कर दी है। जी हां, दोनों स्टार इस साल नवंबर में शादी करने वाले हैं। जहीर खान और सागरिका ने अलग तरह से शादी करने का प्लान बनाया है। वहीं 27 नवंबर को वेडिंग रिस्पेशन का आयोजन है।

RELATED TAG: Rohingya Muslims, Bjp, Jammu Kashmir, Abu Ismail, Pm Modi, Shinzo Abe, India Japan Relationship, Shivsena, Bullet Train, Akhilesh Yadav, Jnu, Fcra, Ryan International School, Zaheer Khan,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो