गणतंत्र दिवस पर देश भर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

देशभर में 68 वें गणतंत्र दिवस का जश्न है। इस मौके पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं और संवेदनशील क्षेत्रों में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात किया गया है।

  |   Updated On : January 26, 2017 10:22 AM
राजपथ पर तैनात जवान

राजपथ पर तैनात जवान

ख़ास बातें
  •  देश मना रहा है 68वां गणतंत्र दिवस, सुरक्षा के बंदोबस्त
  •  आतंकवादी जानवरों का इस्तेमाल आत्मघाती हमलावर के तौर पर कर सकते हैं
  •  राष्ट्रीय दिल्ली में करीब 60 हजार जवान कड़ी चौकसी पर

नई दिल्ली:  

देशभर में 68 वें गणतंत्र दिवस का जश्न है। इस मौके पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं इसके साथ ही संवेदनशील इलाकों में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात किया गया है।सुरक्षा एजेंसियां जानवरों के आवागमन पर भी नजर रख रही हैं। खुफिया जानकारी मिली है कि आतंकवादी समूह जानवरों का इस्तेमाल आत्मघाती हमलावर के तौर पर कर सकते हैं।

दिल्ली पुलिस को मिली सूचना के अनुसार आतंकवादी समूह रेलवे स्टेशन जैसे महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के लिए जानवरों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पुलिस और अर्धसैनिक बल के करीब 60 हजार जवान कड़ी चौकसी रख रहे हैं। ऐतिहासिक राजपथ पर विशेष इंतजाम किए गए हैं, जहां राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी देश की प्रदर्शित होने वाली सैन्य ताकत देखेंगे।

विशेष पुलिस आयुक्त मुकेश कुमार मीणा ने कहा, 'चाक चौबंद सुरक्षा की गई है। दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी क्षेत्र में गश्त करेंगे, जबकि सीमाओं को सील कर दिया गया है।'

हाल में आई गुप्त सूचना के मद्देनजर कि लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकवादी संगठन हेलीकॉप्टर, चार्टर्ड प्लेन, अगवा किये हवाई जहाज़ का इस्तेमाल कर हुए हवा के जरिये हमला कर सकते हैं। दिल्ली पुलिस अन्य सुरक्षा एजेंसियों, खुफिया विभागों के साथ मिलकर पूरे समारोह पर कड़ी निगरानी रख रही है। 

और पढ़ें: गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में हवाई हमले की योजना बना रहा लश्कर-ए-तैय्यबा, 50,000 से अधिक सुऱक्षा बल तैनात

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, 'पुलिस किसी भी हमले को विफल करने या उड़ने वाली संदिग्ध वस्तुओं की पहचान करने के लिए ड्रोन निरोधक तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। अधिकारी ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे लगाये गए हैं और नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं ताकि कैमरों से मिलने वाली फीड की निगरानी की जा सके।

और पढ़ें: RAW की चेतावनी, पाक आतंकी अफगानी पासपोर्ट पर कर सकते हैं भारत में घुसपैठ, गणतंत्र दिवस पर बढ़ी सुरक्षा

26 जनवरी को सुबह 10 बजकर 35 मिनट से सवा बारह बजे के बीच इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से किसी भी वाणिज्यिक हवाई सेवा को उड़ान भरने या उतरने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों के मद्देनजर सीमावर्ती राज्यों सहित पंजाब, हरियाणा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं।

First Published: Thursday, January 26, 2017 07:47 AM

RELATED TAG: Republic Day 2017, Terror Threat, Delhi, High Alert,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो