logo-image

किसानों की कर्ज माफी पर आरबीआई ने कहा, क्रेडिट अनुशासन बिगड़ेगा

किसानों की कर्ज माफी पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा है कि इससे क्रेडिट अनुशासन बिगड़ेगा।

Updated on: 24 Mar 2017, 07:49 AM

नई दिल्ली:

किसानों की कर्ज माफी पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा है कि इससे क्रेडिट अनुशासन बिगड़ेगा। आरबीआई के उप-गर्वनर एसएस मुंद्रा ने गुरुवार को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की प्रमुख अरुंधती भट्टाचार्य के विचारों का समर्थन करते हुए कहा, 'आरबीआई का विचार है कि किसानों के कर्ज को माफ करने से क्रेडिट अनुशासन बिगड़ेगा।'

चारों तरफ से किसानों के कर्ज को माफ करने की हो रही मांग का भट्टाचार्य ने विरोध किया था, जिसके बाद कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने मुंबई में आरबीआई के दफ्तर के बाहर इसके विरोध में प्रदर्शन किया था।

भट्टाचार्य ने भी यही दलील दी थी कि किसानों को कर्ज छूट देने से क्रेडिट अनुशासन बिगड़ेगा और वे भविष्य में भी ऐसी छूट की आस रखेंगे और यहां तक कि आगे भी कर्ज नहीं चुकाएंगे।

वहीं, बड़ी कंपनियों द्वारा लिए गए और मोटी रकम के रूप में फंसे कर्जो की समस्या (एनपीए) को लेकर मुंद्रा ने कहा कि इसके समाधान पर चर्चा जारी है।

मुंद्रा ने मुंबई में बंधन बैंक की शाखा के उद्घाटन के अवसर पर कहा, 'बैंक को समय-समय पर कई समाधान प्रक्रिया मुहैया कराए जाते हैं। अलग-अलग मामलों में अलग-अलग उपकरणों के उपयोग की जरूरत होती हैं।' उन्होंने आगे कहा, 'दबाव झेल रही कंपनियों का मूल्यांकन पारदर्शी तरीके से होना चाहिए।'

और पढ़ें: SBI ने कहा, बीजेपी ने पूरा किया किसानों की कर्ज माफी का वादा तो बैंकों को लगेगी 27,420 करोड़ रुपये की चपत