logo-image

पीएसी के सामने बोले उर्जित पटेल, नोटबंदी का जीडीपी पर थोड़े समय के लिए होगा असर, आगे है फायदा

नोटबंदी के बाद लगातार सवालों के घेरे में रहे आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा है कि नोटबंदी का जीडीपी पर थोड़े समय के लिए प्रभाव पड़ेगा लेकिन आगे इसका फायदा मिलेगा।

Updated on: 20 Jan 2017, 04:02 PM

highlights

  • पीएसी के सामने पेश हुए उर्जित पटेल, कहा- जीडीपी पर थोड़े समय के लिए पड़ेगा प्रभाव
  • आरबीआई गवर्नर ने कहा, ट्रांजेक्शन कॉस्ट कम कराने के लिए सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ संपर्क में है

नई दिल्ली:

नोटबंदी के बाद लगातार सवालों के घेरे में रहे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा है कि नोटबंदी का जीडीपी पर थोड़े समय के लिए प्रभाव पड़ेगा लेकिन आगे इसका फायदा मिलेगा।

पटेल शुक्रवार को संसद की लोक लेखा समिति (पीएसी) के सामने पेश हुए। सूत्रों के मुताबिक, पटेल ने कहा, 'आरबीआई ट्रांजेक्शन कॉस्ट कम कराने के लिए सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ लगातार संपर्क में है।'

उन्होंने कहा, 'नोटबंदी का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) पर थोड़े समय के लिए ही असर होगा और लंबे समय में यह फायदेमंद होगा।'

इससे पहले भी पीएसी के सामने आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल पेश हुए थे। जिससे पीएसी संतुष्ट नहीं थी। कांग्रेस नेता केवी थॉमस पीएसी प्रमुख हैं।

पीएसी नोटबंदी के बाद कितना पैसा बैंकों में आया है? क्या ऐसा कोई कानून है जो लोगों को अपने ही धन तक पहुंचने से रोक सकता है? अर्थव्यवस्था में वापस कितना धन डाला गया है? जैसे सवाल का जवाब आरबीआई गवर्नर से चाहती है।

उर्जित पटेल बुधवार को वित्त मामलों की स्टैंडिंग कमेटी के सामने पेश हुए थे। इस दौरान उन्होंने कमेटी के कई सवालों का जवाब नहीं दिया था। स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य और टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने कहा था, 'आरबीआई के गवर्नर यह बताने में असमर्थ रहे की कितने रुपये बैंक में वापस आए।' वित्त मामलों की स्टैंडिंग कमेटी के अध्यक्ष कांग्रेस सांसद एम. वीरप्पा मोइली हैं।

स्टैंडिंग कमेटी के मुश्किल सवालों से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उर्जित पटेल को बचाया था।