logo-image

डेरा समर्थकों की भारी हिंसा से उत्तर भारत में चरमराया जनजीवन, 250 ट्रेनें रद्द, पांच राज्यों में हाई अलर्ट

राम रहीम को दोषी ठहराए जाने के बाद डेरा समर्थकों ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में भारी हिंसा और आगजनी की।

Updated on: 25 Aug 2017, 08:43 PM

highlights

  • डेरा के गुंडों ने कई वाहनों, रेलगाड़ियों को आग के हवाले किया
  • दिल्ली में हाई अलर्ट जारी
  • पंचकूला में लगा कर्फ्यू

नई दिल्ली:

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को बलात्कार के मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद बड़े पैमाने पर भड़की हिंसा और आगजनी के बाद उत्तर भारत में आम जनजीवन पटरी से उतरती नजर आ रही है।

राम रहीम को दोषी ठहराए जाने के बाद डेरा समर्थकों ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, और राजस्थान में भारी हिंसा और आगजनी की। वहीं हिमाचल प्रदेश में पुलिस ने अलर्ट जारी किया है।

डेरा के गुंडों ने आगजनी करते हुए कई वाहनों, रेलगाड़ियों और सरकारी इमारतों को आग के हवाले कर दिया। 

बलात्कार मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद रहीम को हिरासत में ले लिया गया, लेकिन इसके तत्काल बाद ही राम रहीम के समर्थकों ने तांडव करना शुरू कर दिया। हिंसा में अब तक 28 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं 250 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है।

और पढ़ें: जब्त होगी राम रहीम की संपत्ति, नीलामी से होगी नुकसान की भरपाई: पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट

व्यापक हिंसा और आगजनी की वजह से कानून-व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय ने मामले की निगरानी शुरू कर दी है। वहीं हिंसा से सर्वाधिक प्रभावित हरियाणा के मुख्यमंत्री ने लोगों से शांति की अपील की है।

हरियाणा के पंचकूला में सर्वाधिक हिंसा हुई है और यहीं पर सबसे ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका है।

पंचकूला में सरकार ने अनिश्ति काल के लिए कर्फ्यू लगा दिया है।

वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार ने अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किए जाने की मांग की है। पंजाब में स्थिति बिगड़ने की आशंका को देखते हुए पंजाब के पटियाला, संगरुर और मोगा इलाके में भी कर्फ्यू लगा दिया है।

इससे पहले फिरोजरपुर, बठिंढा, मुक्तसर और मनसा में कर्फ्यू लगाया जा चुका है।

Video: पंजाब-हरियाणा के बाद दिल्ली में डेरा उपद्रवियों की हिंसा और आगजनी, आनंद विहार में ट्रेन और बसें

तेजी से बढ़ती हिंसा को देखते हुए भारतीय रेलवे ने करीब रोहतक के रास्ते जाने वाली सभी 250 ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

उत्तरी रेलवे के प्रवक्ता नीरज शर्मा ने बताया, 'अभी तक करीब 250 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। रोहतक की तरफ से जाने वाली सभी ट्रेने कल भी रद्द रहेंगी।'

एहतियातन कदम उठाते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने डेरा समर्थकों वाले जिलों नोएडा, शामली, बागपत और मुजफ्फरनगर में धारा 144 लगा दिया है।

डेरा समर्थकों ने दिल्ली में भी हिंसक वारदात को अंजाम दिया। आनंद विहार इलाके में ट्रेन और डीटीसी बसों को आग लगाए जाने के बाद दिल्ली में हाई अलर्ट कर दिया गया है।

राम रहीम पर फैसले के पहले जिस तरह पंचकूला में उनके समर्थक जमा हुए थे, उसे देखते हुए भारी पैमाने पर हिंसा की आशंका जताई जा रही थी, जो सच साबित हुआ।

हरियाणा सरकार इससे पहले भी जाट आंदोलन के दौरान हिंसा की स्थिति को संभालने में विफल रही थी।

और पढ़ें: रेप केस में दोषी करार गुरमीत राम रहीम के बारे में जानें मुख्य बातें