logo-image

वसुंधरा सरकार ने की गुर्जरों को 1 फीसदी आरक्षण देने की घोषणा

राजस्थान की वसुंधरा सरकार ने अति पिछड़ा श्रेणी बनाते हुए गुर्जरों को 1 फीसदी आरक्षण देने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी है। जल्द ही इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी किया जा सकता है।

Updated on: 21 Dec 2017, 10:04 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान की वसुंधरा सरकार ने अति पिछड़ा श्रेणी बनाते हुए गुर्जरों को 1 फीसदी आरक्षण देने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी है। जल्द ही इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी किया जा सकता है। 

वसुंधरा राजे सरकार के इस फैसले के बाद राज्य में गुर्जर सहित पांच जातियों को ओबीसी के साथ अलग से एक फीसदी आरक्षण देने से आरक्षण 50 फीसदी हो जाएगा।

राज्य सरकार ने इससे पहले गुर्जर समेत पांच जातियों को 5 फ़ीसदी आरक्षण दिया था, लेकिन आरक्षण की सीमा 54 फ़ीसदी हो गई थी। जिस पर राजस्थान हाईकोर्ट ने रोक लगा दी थी।

हालांकि सरकार ने कोशिश को जारी रखा और विधेयक लाकर आरक्षण देने की कोशिश की थी लेकिन उसपर भी हाईकोर्ट ने डंडा चला दिया था। इसकी वजह ये है कि सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि 50 फीसदी से ज्यादा आरक्षण नहीं दिया जा सकता। 

और पढ़ें: कोर्ट ने कहा, PMO के अधिकारियों ने 2G से जुड़े तथ्य पीएम से छुपाए

चुनावी साल होने के कारण गुर्जरों को आरक्षण देकर राज्य सरकार ने उन्हें खुश करने की कोशिश की है। जबकि 1 फीसदी आरक्षण पर गुर्जरों ने पहले भी विरोध किया था।

गुर्जर, रायका, रैबारी, गड़रिया, लुहार जातियों को लेकर उठे आरक्षण के विवाद की वजह से राज्य में करीब भर्तियां रुकी हुई थीं। लेकिन अब ये भर्तियां शुरू की जा सकेंगी।

और पढ़ें: चीन-पाकिस्तान आतंकवाद को दे रहा है बढ़ावा