logo-image

देश में जल प्रलयः पहाड़ी राज्य बादल फटने से पस्त, गुजरात-मुंबई भारी बारिश से त्रस्त

गुजरात में भारी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है। अधिकांश इलाकों में बारिश के कारण सड़कों पर जल भराव की स्थिति बन गई है।

Updated on: 16 Jul 2018, 11:00 AM

नई दिल्ली:

देश भर में मॉनसून सक्रिय होते ही अलग-अलग राज्यों में लोगों को प्रकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ रहा है। उत्तराखंड और हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्यों में जहां बादल फटने और भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही है वहीं महाराष्ट्र और गुजरात में तेज बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं।

गुजरात के नवसारी में भारी बारिश के कारण लोगों के घरों में पानी घुस गया। जबकि सड़कों पर जल भराव से लोगों को चलने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

गुजरात में भारी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है। अधिकांश इलाकों में बारिश के कारण सड़कों पर जल भराव की स्थिति बन गई है। कई इलाकों में भारी बारिश के कारण लोगों के घरों में पानी घुस गया है। सड़कों पर पानी भरने के कराण लोगों को चलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

मुंबई में बारिश और हाई टाइड बनी मुसीबत

मुबंई में बारिश और तेज हवाओं के कारण समुद्र में हाई टाइड देखने के मिला। हाई टाडड के कारण समुद्री किनारों पर कचरा भर गया। एक अनुमान के मुताबिक किनारे पर करीब 15 टन कचरा जमा हो गया।

उत्तराखंड में फटा बादल

वहीं उत्तराखंड में बादल फटने के कारण कई घर तबाह हो गए हैं। बता दें कि साल 2013 में राज्य में भारी बारिश के कराण सैंकड़ो लोगों की जान चली गई थी और हजारों मवेशियों के शव बरामद हुए थे।

हिमाचल में भूस्खलन

हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन के कारण कई घर तबाह हो गए हैं और दो गाड़ियां इसके जद में आ गए। हालांकि अभी भी यह पता नहीं चल पाया है भूस्खलन के कारण कोई व्यक्ति उसमें दबा है या नहीं।

और पढ़ेंः कर्नाटक में मूसलाधार बारिश, नदियां उफान पर, जन जीवन अस्त-व्यस्त

राजस्थान में भी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है। राज्य के अलवर जिले में भारी बारिश के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश की भी संभावना है।

देश भर में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। बारिश के कारण किसानों के चेहरे पर खुशी देखने को मिल रही है। किसान यह उम्मीद जता रहे हैं कि इस बार के मॉनसून को देखते हुए दमदार पैदावार होगी।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें