logo-image

रेलवे के नए नियम से ट्रेनों में उड़ जाएगी आपकी नींद, सोने के घंटे हुए कम

ट्रेन में यात्रियों के सोने को लेकर होने वाले झगड़ों को देखते हुए रेलवे ने आरक्षित सीटों पर यात्रियों के सोने के समय में एक घंटे की कमी कर दी है।

Updated on: 17 Sep 2017, 04:38 PM

highlights

  • ट्रेन में सोने का लेकर रेलवे का नया नियम, एक घंटे समय किया कम
  • अब 9-6 की जगह रात 10-6 बजे तक ही सो पाएंगे यात्री

 

नई दिल्ली:

अगर आप ट्रेनों में सफर करते हैं तो रेलवे का नया फैसला यात्रा के दौरान आपको थोड़ा परेशान कर सकता है। ट्रेन में यात्रियों के सोने को लेकर होने वाले झगड़ों को देखते हुए रेलवे ने आरक्षित सीटों पर यात्रियों के सोने के समय में एक घंटे की कमी कर दी है।

अब आप ट्रेन में अपने बर्थ (सीट) पर रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक ही सो सकते हैं। बाकी समय आपको दूसरे यात्रियों को भी बैठने के लिए जगह देनी होगी। पहले यात्रियों के सोना का समय रात के 9 बजे से सुबह के 6 बजे तक हुआ करता था। लेकिन अब रेलवे ने इसे एक घंटे कम कर दिया है।

ट्रेन में कई यात्री ऐसे होते हैं जिनके पास कन्फर्म आरक्षित टिकट नहीं होता। ऐसे में जिन यात्रियों को कन्फर्म सीट मिल जाती है वो दूसरे यात्रियों को अपने सीट पर बैठने नहीं देना चाहते। इस वजह से आए दिन ट्रेन में यात्रियों के बीच झगड़ा शुरू हो जाता है।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने कहा, षड्यंत्र के बावजूद सरदार सरोवर बांध बनाया, विश्व बैंक ने खींच लिया था हाथ

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने इस फैसले को लेकर कहा, हमें सोने की व्यवस्था को लेकर यात्रियों की परेशानी के बारे में अधिकारियों से फीडबैक मिले थे जिसके आधार पर नया फैसला किया गया है।

हालांकि उन्होंने कहा कि रेलवे का मकसद किसी को कष्ट देना नहीं है। रेलवे का ये नया नियम रिजर्वेशन होने वाले हर कोच और ट्रेन पर लागू होगा।

ये भी पढ़ें: एसोचैम ने की पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की मांग, कहा-केंद्र और राज्यों के कर की वजह से बढ़ी दरें