logo-image

रेल मंत्री सुरेश प्रभु देंगे यात्रियों को तोहफा, मोबाइल ऐप पर ही मिल जाएगा टिकट

रेल यात्रियों को मिलेगा तोहफा, रेल मंत्री सुरेश प्रभु लॉन्च करेंगे मोबाइल ऐप, फोन पर ही मिल जाएगा रेल टिकट।

Updated on: 12 Jul 2017, 10:56 AM

नई दिल्ली:

रेल मंत्री सुरेश प्रभु रेल यात्रियों को तोहफा देने वाले है। अब यात्रियों को लंबी लाइन नहीं लगानी होगी। रेल मंत्री सुरेश प्रभु 13 जुलाई (गुरुवार) को इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप्पलीकेशन लॉन्च करने वाले है।

यह एक ऐसी मोबाइल ऐप है जो कि रेल सफर से जुड़ी आपकी हर जरुरत को पूरी करेगी।

क्या ख़ास होगा इस ऐप में? 

1. इस ऐप में अब यात्रियों को प्लेटफॉर्म टिकट, ऑनलाइन खाना, रिटायरिंग बुक या कैब सर्विस बुक कराने और ट्रेनों से जुड़ी हर जानकारी मिल जाएगी।

2. इसके अलावा इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप्लीकेशन पर 'Grevience' यानि शिकायत संबंधी स्पेस भी होगा।

3. इस पर यात्री खाने-पीने या साफ-सफाई संबंधी कोई भी शिकायत हो वो यहां दर्ज करा सकेंगे।

4. ख़ास बात यह है कि इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप को सरकार विंडोज और एंड्राए़़ड दोनो ही प्लेटफॉर्म पर लॉन्च करेगी। एप्पल के आईओएस पर यह लॉन्च होगा या नहीं अभी तक इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है। 

फोटो गैलरी: कोहली के मनाने पर डाला था आवेदन, ये हैं रवि शास्त्री के कोच बनने की वजहें

5. माना जा रहा है कि इस ऐप से यात्रियों को तो फायदा होगा ही साथ ही रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर पर होने वाली भारी भीड़ में भी कमी आएगी।

6. टिकट रिज़र्वड कैटेगरी में चाहिए हो या फिर अनरिज़र्व्ड कैटेगरी, इसके लिए बस इस ऐप के ज़रिए कुछ क्लिक्स में ही किया जा सकेगा और घर बैठे ही रेल टिकट आपको मिल जाएगा।

7. डिजिटलाइज़ेशन की दिशा में सरकार ने यह अहम कदम उठाया है। इस ऐप को रेलवे ने क्रिस( सेंटर फॉर रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम) और आईआरसीटी के साथ मिलकर एक इंटीग्रेटेड मोबाइल एप्लीकेशन तैयार की है।

वहीं, सरकार रेल यात्रियों से जुड़ी जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए रेलवे रेल कलाउड भी लॉन्च करने की तैयारी में है। सरकार की डिजिटल इंडिया की दिशा में रेलवे का यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो सरकार उठा रही है।  

मनोरंजन: प्रियंका चोपड़ा ने 'बेवॉच' के बाद इस हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग शुरू की

खेल से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें