logo-image

राहुल का पीएम मोदी से 5वां सवाल, महिलाओं को क्यों नहीं मिल रहा सुरक्षा, पोषण और शिक्षा?

राहुल गांधी ने आरोप लगाते हुए कहा है कि गुजरात की महिलाओं का सिर्फ शोषण हुआ है।

Updated on: 03 Dec 2017, 03:11 PM

नई दिल्ली:

गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर तेज होते चुनाव प्रचार के बीच कांग्रेस के वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने ट्विटर पर रविवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चौथा सवाल पूछा है।

इस बार राहुल गांधी ने गुजरात की महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध, उनकी सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं शिक्षा की स्थिति पर चिंता जताई और मोदी पर गुजरात की महिलाओं से झूठे वादे करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि गुजरात में 22 सालों से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सत्ता में है और यहां महिलाओं के खिलाफ अपराधों में सजा की दर सिर्फ तीन फीसदी है।

राहुल ने विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों और संस्थानों के रिकॉर्ड का हवाला देते हुए कहा कि गुजरात मानव तस्करी में तीसरे, महिलाओं पर एसिड हमलों में पांचवें और नाबालिग बच्चियों सें बलात्कार के मामले में 10वें स्थान पर है।

उन्होंने मोदी से पूछा कि राज्य में महिलाओं की साक्षरता दर 2001 में 70 प्रतिशत से घटकर 2011 में 57 प्रतिशत क्यों रह गई। मोदी अक्टूबर 2001 से मई 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, 'महिलाओं को न्याय क्यों नहीं मिलता। महिलाओं के खिलाफ आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने वाले अभियुक्तों में से केवल 3 प्रतिशत को ही दोषी ठहराया जाता हैं।'

राहुल गांधी ने कहा, 'गुजरात के अहमदाबाद और सूरत जैसे दो सबसे महत्वपूर्ण शहर देश में महिलाओं के खिलाफ हाने वाले अपराध के मामले में शीर्ष 10 शहरों में शुमार हैं।'

उन्होंने कहा, 'गुजरात बालिका शिक्षा में 20वें स्थान पर क्यों हैं।'

राहुल ने ट्विटर पर लिखा, 'प्रधानमंत्रीजी- 5वां सवाल। न सुरक्षा, न शिक्षा, न पोषण, महिलाओं को मिला तो सिर्फ़ शोषण, आंगनवाड़ी वर्कर और आशा,
सबको दी बस निराशा।'

गौरतलब है कि राहुल गांधी ट्विटर पर '22 सालों का हिसाब, #गुजरात_मांगे_जवाब' सीरिज में प्रधानमंत्री से हर दिन एक सवाल पूछते हैं। आज का सवाल इस कड़ी का पांचवां सवाल है।

राहुल गांधी का पीएम मोदी से सवाल, निजी कंपनियों से मंहगी बिजली क्यों खरीदी?

इससे पहले शनिवार को उन्होंने इसी कड़ी में चौथा सवाल पूछा था।

अपने चौथे सवाल में राहुल ने सरकारी शिक्षा पर खर्च के मामले में गुजरात के 26वें पायदान पर होने को लेकर पीएम को घेरा।

राहुल ने कहा, 'प्रधानमंत्री जी, चौथा सवाल। सरकारी स्कूल-कॉलेज की कीमत पर, किया शिक्षा का व्यापार। महँगी फ़ीस से पड़ी हर छात्र पर मार, New India का सपना कैसे होगा साकार?'

राहुल ने कहा, 'सरकारी शिक्षा पर खर्च में गुजरात देश में 26वें स्थान पर क्यों? युवाओं ने क्या गलती की है?'

राहुल का चौथा सवाल, कॉलेजों की महंगी फीस से कैसे होगा New India का सपना साकार