logo-image

मोदी सरकार नहीं सुलझा पा रही किसानों और युवाओं की समस्या, कांग्रेस 6 महीने में निकालेगी सामाधान: राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी को बेरोज़गारी और किसानों की समस्या के सामाधान पर भी कुछ बोलना चाहिए। उन्हें लोगों का वक़्त बर्बाद नहीं करना चाहिए।

Updated on: 04 Oct 2017, 10:35 PM

highlights

  • पीएम मोदी को बेरोज़गारी और किसानों की समस्या के सामाधान पर भी कुछ बोलना चाहिए
  • कांग्रेस सत्ता में आएगी और 6 महीने में इसका समाधान लाएगी
  • भारत के लिए किसान और युवा मुख्य विषय चिंता का विषय है

 

नई दिल्ली:

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को केंद्र सरकार पर किसानों और युवाओं को रोज़गार नहीं दे पाने का आरोप लगाया है। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी को बेरोज़गारी और किसानों की समस्या के सामाधान पर भी कुछ बोलना चाहिए। उन्हें लोगों का वक़्त बर्बाद नहीं करना चाहिए।

उन्होंने ये भी कहा कि अगर वो किसानों और बेरोज़गारी की समस्या के लिए कुछ नहीं कर सकते तो वो सत्ता छोड़ दें। कांग्रेस सत्ता में आएगी और 6 महीने में इसका समाधान लाएगी।

राहुल ने कहा, 'भारत के लिए किसान और युवा मुख्य विषय चिंता का विषय है और पीएम अगर इसे नहीं सुलझा सकते तो वो कह दें। कांग्रेस सत्ता में आएगी और 6 महीनों में इनका समाधान निकालेगी।'

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर योजनाओं को लागू करने में लापरवाही बरतने का भी आरोप लगाया है। इसके साथ उन्होंने ये भी कहा कि जो भी योजनाएं लागू की गई है वो यूपीए (यूनाइटेड प्रोग्रेसिव अलायंस) के समय की है।

उन्होंने इस संबंध में वस्तु एवं सेवा कर(जीएसटी) के खराब क्रियान्वयन का उदाहरण पेश किया, जिससे आम आदमी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। राहुल ने अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी में प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह केवल कांग्रेस नीत संप्रग सरकार की परियोजनाओं के नाम बदल रहे हैं और उसे लागू कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने माना जीडीपी घटी, लेकिन निराश होने की ज़रूरत नहीं, सरकार बदलेगी रुख़

यहां किसानों की रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस की उपज ग्रामीण रोजगार परियोजना 'मनरेगा' का वह (मोदी) किस तरह 'मजाक' उड़ाते थे।

उन्होंने कहा, 'लेकिन मोदी को यह अहसास हुआ कि आम आदमी के लिए मनरेगा के क्या मायने हैं और बाद में वह इसकी सराहना करने लगे। कांग्रेस किसी भी कार्यक्रम को शुरू करने से पहले आम आदमी से संपर्क करती है, उनके सुझाव सुनती है।'

राहुल ने कहा, 'लेकिन बीजेपी के लोग ऐसा नहीं करते हैं। मोदी किसी से भी संपर्क नहीं करते। उदाहरण के लिए स्वच्छता योजना। उन्होंने अचानक सोचा कि भारत को स्वच्छ होना चाहिए और बिना किसी से संपर्क किए, उन्होंने सभी को झाड़ू उठाने और भारत को साफ करने का निर्देश दे दिया।'

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि जीएसटी भी कांग्रेस की पहल है और सरकार ने बिना किसी से, खासकर छोटे व्यापारियों और किसानों से संपर्क किए बिना ही इसे लागू कर दिया।

और पढ़ें: पीएम मोदी ने कहा- कुछ लोग निराशा फैला रहे, जानें भाषण की 10 बड़ी बातें

राहुल ने कहा, 'उन्होंने हमसे कहा कि सभी करों के स्थान पर एक कर लाना अच्छा कदम है और करों में कोई वृद्धि नहीं की जाएगी। उन्होंने हमसे वादा किया था कि 18 प्रतिशत से अधिक कर लागू नहीं किया जाएगा। लेकिन बीजेपी सरकार ने कई स्लैब बनाकर जीएसटी की सीमा अधिकतम 28 प्रतिशत तक बढ़ा दी और सभी राज्यों का अपना एक अलग जीएसटी स्थापित कर दिया।'

उन्होंने कहा कि जीएसटी के गलत क्रियान्वयन से छोटे व्यापारियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। बीजेपी सरकार ने जीएसटी के पीछे की भावना को नहीं समझा और इसे जल्दबाजी और लापरवाही से लागू कर दिया।

गांधी ने सरकार पर रोजगार पैदा न करने का आरोप लगाया और कहा कि भारत में प्रतिदिन 30,000 लोगों को रोजगार की जरूरत होती है और हम जानते हैं कि इन 30,000 में केवल 400 को नौकरी मिल पाती है।

और पढ़ें: पीएम मोदी का जवाब, कहा- रेल, रोड और अर्थव्यवस्था सब में किया विकास