logo-image

सीएम अमरिंदर से ट्रूडो ने कहा, भारत विरोधी गतिविधियों का समर्थन नहीं करेगा कनाडा

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बुधवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ मिलकर खालिस्तान के अलगाववादी आंदोलन से संबंधित आतंकवाद के मुद्दे पर चिंताओं को साझा किया।

Updated on: 21 Feb 2018, 08:02 PM

नई दिल्ली:

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बुधवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ मिलकर खालिस्तान के अलगाववादी आंदोलन से संबंधित आतंकवाद के मुद्दे पर चिंताओं को साझा किया।

कनाडाई प्रधानमंत्री अपने सात दिवसीय दौरे के दौरान बुधवार को अमृतसर पहुंच कर स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका और अमरिंदर सिंह से मुलाकात की।

मुलाकात के बाद अमरिंदर सिंह ने कहा, 'मैंने खालिस्तान के साथ इससे जुड़े आतंकवाद के मुद्दे को उठाया, यह एक प्राथमिक मुद्दा है क्योंकि इसके लिए कनाडा सहित कई देशों से पैसे आ रहे हैं।'

अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया, 'कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मिले स्पष्ट आश्वासन से खुश हूं कि उनका देश भारत विरोधी किसी भी गतिविधि को  समर्थन नहीं देगा। उनके शब्द हमारे और भारत के लिए बड़ी राहत की बात है और अलगाववादी तत्वों से निपटने में उनकी सरकार के समर्थन का इंतजार करेंगे।'

बता दें कि अमरिंदर सिंह ने इससे पहले प्रधानमंत्री ट्रूडो से मिलने से इंकार किया था और कहा था कि कनाडाई प्रधानमंत्री के कैबिनेट मंत्री सिक्खों के अलग राज्य के लिए आंदोलन कर रहे खालिस्तानियों के समर्थक हैं।

पिछले साल कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सिंह सज्जन के भारत दौरे पर अमरिंदर सिंह ने उन्हें 'खालिस्तानी समर्थक' बताया था।

हालांकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अब तक कनाडा के प्रधानमंत्री से मुलाकात नहीं की है जबकि जस्टिन ट्रूडो सोमवार को अहमदाबाद के साबरमती आश्रम भी पहुंचे थे। इसका कारण भी ट्रूडो मंत्रिमंडल के खालिस्तानी समर्थक होना बताया जा रहा था हालांकि केंद्र सरकार ने इसका खंडन किया था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 फरवरी को जस्टिन ट्रूडो के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और इस दौरान कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले अप्रैल 2015 में कनाडा का दौरा किया था। कनाडा में भारतीय मूल के 14 लाख लोग रहते हैं जिसमें अधिकतर सिक्ख हैं।

और पढ़ें: पीएनबी घोटाला: सीबीआई ने मुंबई में नीरव मोदी का फार्म हाउस सील किया