logo-image

नेपाल: पीएम मोदी की मौजूदगी में BIMSTEC सम्मेलन का हुआ आगाज

पीएम मोदी गुरुवार और शुक्रवार को हो रही ‘बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल ऐंड इकॉनमिक को-ऑपरेशन' (बिम्सटेक) की बैठक में हिस्सा लेंगे।

Updated on: 30 Aug 2018, 12:20 PM

नई दिल्ली:

नेपाल में ‘बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल ऐंड इकॉनमिक को-ऑपरेशन' (बिम्सटेक) की बैठक का आगाज हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर वहां पहुंच गए हैं। बैठक से पहले रक्षा मंत्री ईश्वर पोखरेल ने पीएम मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी आज और कल यानी शुक्रवार को हो रही बिम्सटेक की बैठक में हिस्सा लेंगे। 

बैठक में सदस्य देशों के बीच आतंकवाद समेत मादक पदार्थो की तस्करी, साइबर क्राइम, आपदाओं के अलावा बिजनेस और कनेक्टिविटी से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होगी। इसके साथ ही आपसी सहयोग मजबूत करने पर जोर दिया जाएगा।

और पढ़ें : RBI आंकड़ों के बाद प्रधानमंत्री मांगें माफी, नोटबंदी मोदी निर्मित आपदा : कांग्रेस

नेपाल रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। पीएम मोदी ने कहा, '30-31 अगस्त को चौथे बिम्सटेक (BIMSTEC) सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए कठमांडू में रहूंगा। सम्मेलन का फोकस क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत बनाने, कारोबारी संबंधों को प्रगाढ़ बनाने और शांतिपूर्ण एवं समृद्ध बंगाल की खाड़ी क्षेत्र के निर्माण में सामूहिक प्रयासों को आगे बढ़ाने पर होगी। शिखर सम्मेलन के दौरान विभिन्न विश्व के नेताओं से बातचीत करेंगे।'

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पीएम केपी शर्मा ओली से मुलाकात कर भारत-नेपाल के द्विपक्षीय संबंधों के प्रगति पर चर्चा की जाएगी।पीएम ओली और मैं पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में नेपाल-भारत मैत्री धर्मशाला का भी उद्घाटन करेंगे।'

और पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट से पुणे पुलिस को झटका, नहीं मिली रिमांड, हाउस अरेस्ट पर रहेंगे पांचों आरोपी

बिम्सटेक छह जून 1997 को बैंकाक घोषणा के माध्यम से अस्तित्व में आया था। बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड जैसे सात देश इसके सदस्य हैं।