logo-image

राष्ट्रपति चुनाव 2017: 99 फीसदी हुआ मतदान, 20 जुलाई को होगा तय कौन बनेगा देश का महामहिम

देश के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए सोमवार को संसद भवन और सभी राज्यों की विधानसभाओं में शाम 5 बजे मतदान समाप्त हो गया।

Updated on: 17 Jul 2017, 07:21 PM

highlights

  • राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग खत्म, 20 जुलाई को आएंगे चुनाव परिणाम
  • राष्ट्रपति चुनाव में मुख्य मुकाबला एनडीए के कोविंद और विपक्ष के मीरा कुमार के बीच

नई दिल्ली:

देश के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए सोमवार को संसद भवन और सभी राज्यों की विधानसभाओं में शाम 5 बजे मतदान समाप्त हो गया। राष्ट्रपति चुनाव के मतदान के लिए कुल 32 मतदान केंद्र बनाए गए थे, जिनमें से एक मतदान केंद्र संसद भवन के कमरा संख्या-62 और बाकी हर राज्य की विधानसभाओं में बनाए गए थे।

सोमवार की सुबह 10 बजे मतदान शुरू हुआ था। राष्ट्रपति चुनाव में 776 सांसदों और 4,120 विधायकों को मत डालने का अधिकार था और निर्वाचक मंडल के कुल मतों की कीमत 10,98,903 है।

राज्य विधानसभाओं से मतपेटियां अब दिल्ली लाई जाएंगी, जहां 20 जुलाई को मतों की गणना होगी। 20 जुलाई को ही चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (यूपीए) के राष्ट्रपति उम्मीदवार बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद का पलड़ा भारी माना जा रहा है, जिनका मुख्य रूप से कांग्रेस के नेतृत्व में 17 विपक्षी दलों की संयुक्त उम्मीदवार लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार से मुकाबला है।

ये भी पढ़ें: अानन-फानन में बुलाई GST परिषद की बैठक, घटाई जा सकती है तंबाकू की दरें

भाजपा उम्मीदवार कोविंद को राजग से अलग भी कई दलों ने समर्थन देने की घोषणा की है और कुल मिलाकर उन्हें 63 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है। मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 25 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

ये भी पढ़ें: राज्यों के दौरे पर प्रधानमंत्री को बुके देने पर केंद्र ने लगाई रोक, मोदी ने की थी 'बुके के बदले बुक' देने की अपील