राष्ट्रपति चुनाव: BJP संसदीय बोर्ड की बैठक खत्म, पार्टी ने सांसदों और विधायकों को दिल्ली बुलाया

By   |  Updated On : June 20, 2017 10:30 PM
प्रधानमंत्री मोदी के साथ बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री मोदी के साथ बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को तय करने के लिए बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) के संसदीय बोर्ड की बैठक होने जा रही है।
  •  सूत्रों के मुताबिक आज दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में पार्टी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर फैसला ले सकती है

नई दिल्ली:  

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को तय करने के लिए बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) के संसदीय बोर्ड की बैठक खत्म हो गई है। प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में हुई इस बैठक में पार्टी ने राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवारों को लेकर चर्चा की। इसके साथ ही पार्टी ने मोदी और अमित शाह को अंतिम फैसला लेने के लिए अधिकृत किया है।

इस बीच बीजेपी ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए पार्टी के सांसदों और विधायकों को दिल्ली बुलाया है।

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर बीजेपी की तरफ से नियुक्त की गई तीन सदस्यीय समिति सभी विपक्षी दलों के अलावा एनडीए के सहयोगी दलों के साथ विचार-विमर्श कर चुकी है। 

पार्टी प्रेसिडेंट अमित शाह ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर सहमति बनाने की दिशा में काम करने के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह, शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू और वित्त मंत्री अरुण जेटली के नेतृत्व में तीन सदस्यीय समिति का गठन किया था।

रविवार को केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा था कि 23 जून से पहले राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। 

संसदीय बोर्ड की बैठक से पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पार्टी अभी किसी व्यक्ति के नाम पर सहमति नहीं बना पाई है। नीतीश कुमार ने कहा, 'उन्होंने (बीजेपी) अभी तक कोई नाम नहीं तय किया है। यहां तक कि जब अरुण जेटली जी ने मुझे फोन किया तो कोई नाम नहीं बताया।'

राष्ट्रपति उम्मीदवार पर सहमति बनान के लिए राजनाथ सिंह और वेंकैया नायडू ने कांग्रेस के प्रेसिडेंट सोनिया गांधी से मुलाकात की थी लेकिन इस बैठक में पार्टी ने किसी उम्मीदवार के नाम को लेकर कोई जानकारी नहीं साझा की थी। उल्टा बीजेपी नेताओं ने कांग्रेस से ही उनकी पंसद के बारे में पूछ डाला था।

राष्ट्रपति चुनाव 2017: 23 जून से पहले उम्मीदवार की घोषणा कर देगी NDA, उद्धव ठाकरे से मिले अमित शाह

समिति अब तक एनडीए के घटक दलों के साथ कांग्रेस समेत अन्य अहम विपक्षी नेताओं के साथ बैठक कर चुकी है। विपक्ष साफ कर चुका है कि अगर एनडीए की तरफ से घोषित किया गया उम्मीदवार उनकी सहमति के बिना उतारा जाता है तो वह राष्ट्रपति चुनाव में अलग से उम्मीदवार खड़ा करेंगे। 

इसी सिलसिले में रविवार को पार्टी प्रेसिडेंट अमित शाह ने शिव सेना चीफ उद्धव ठाकरे से मुलाकात की थी। शिवसेना अभी तक एनडीए के सामने अपनी तरफ से राष्ट्रपति पद के दो उम्मीदवारों के नाम सामने रख चुकी है।

सबसे पहले सेना ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत के नाम की सिफारिश की थी। इसके बाद उसने कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन के नाम की सिफारिश की थी। हालांकि एनडीए ने अभी तक दोनों नामों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

राष्ट्रपति चुनाव 2017: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा मेरी उम्मीदवारी की खबर महज अफवाह

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो