बिहार के गवर्नर रामनाथ कोविंद को NDA ने बनाया राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार, 23 जून को दाखिल करेंगे नामांकन

By   |  Updated On : June 20, 2017 10:30 PM
बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद (फाइल फोटो)

बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद होंगे राष्ट्रपति पद के अगले उम्मीदवार
  •  बीजेपी के संसदीय बोर्ड की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने लगाई नाम पर मुहर 

New Delhi:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की संसदीय बोर्ड की बैठक ने बिहार के मौजूदा राज्यपाल रामनाथ कोविंद को एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। कानपुर के रहने वाले कोविंद दलित समुदाय से आते हैं। वह 12 साल तक राज्यसभा के सदस्य रहे हैं।

शाह ने कहा कि राम नाथ कोविंद दलित और पिछड़े वर्गों के लिए हमेशा संघर्ष करते रहे हैं। कोविंद कोली समुदाय से आते हैं और उनकी उम्र 71 साल है। कोविंद राष्ट्रपति पद के लिए 23 जुलाई को अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। 

संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद पार्टी प्रेसिडेंट अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को फोन कर इस फैसले की जानकारी दी। उन्होंने राम नाथ कोविंद के नाम पर सहमित बनाए जाने की उम्मीद जताई। 

बीजेपी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की घोषणा किए जाने के बाद विपक्षी दलों की बैठक होने जा रही है। 22 जून को विपक्षी दलों की बैठक होगी जिसमें कोविंद की उम्मीदवारी को समर्थन दिए जाने के बारे में फैसला लिए जाने की उम्मीद है।

बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह की तरफ से नियुक्त की गई तीन सदस्यीय समिति ने सभी विपक्षी दलों के अलावा एनडीए के सहयोगी दलों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद रामनाथ कोविंद को अपना उम्मीदवार बनाया है।

राष्ट्रपति चुनाव: मुलायम सिंह ने एनडीए को समर्थन देने का किया ऐलान, समाजवादी पार्टी में पड़ सकती है फूट

संसदीय बोर्ड की बैठक के साथ ही पार्टी ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए पार्टी विधायकों और सांसदों को दिल्ली बुला लिया है।

रविवार को केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा था कि 23 जून से पहले राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। शाह ने कहा कि अभी तक पार्टी ने उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार को लेकर कोई फैसला नहीं किया है।

राष्ट्रपति चुनाव 2017: 23 जून से पहले उम्मीदवार की घोषणा कर देगी NDA, उद्धव ठाकरे से मिले अमित शाह

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो