Breaking
  • अशोक कुमार मित्तल के इस्तीफे के बाद अश्विनी लोहानी को बनाया गया रेलवे बोर्ड का नया चेयरमैन- ANI
  • निजता का अधिकार मौलिक अधिकार है या नहीं, गुरुवार को आएगा SC का फैसला
  • रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने की इस्तीफे की पेशकश, PM बोले- इंतजार करें -Read More »
  • रेल हादसों के बाद रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने इस्तीफे की पेशकश की

राष्ट्रपति चुनाव आज, मीरा कुमार के मुकाबले NDA उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का पलड़ा भारी

By   |  Updated On : July 17, 2017 07:00 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राष्ट्रपति  पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद (पीटीआई)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद (पीटीआई)

नई दिल्ली :  

देश के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं तथा सोमवार को होने वाले मतदान में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की अपनी मुख्य प्रतिद्वंद्वी मीरा कुमार के खिलाफ जीत लगभग पक्की मानी जा रही है।

निर्वाचक मंडल के कुल मतों की संख्या 10,98,903 है और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार को 63 फीसदी से अधिक मत मिलने की संभावना है।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सदस्य कोविंद को कुछ क्षेत्रीय पार्टियों को छोड़कर एनडीए के करीब सभी सहयोगी दलों का समर्थन प्राप्त है। वहीं मीरा कुमार को कांग्रेस सहित 17 मुख्य विपक्षी दलों का समर्थन हासिल है।

राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में दोनों सशक्त उम्मीदवार कोविंद और कुमार दलित समुदाय से आते हैं। सोमवार को होने वाले मतदान की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतदान संसद भवन और प्रत्येक राज्य की विधानसभाओं में सुबह 10.0 बजे से शाम 5.00 बजे तक होगा।

सोमवार को होगा राष्ट्रपति चुनाव, खास पेन से डाले जाएंगे वोट 

संसद के दोनों सदनों तथा राज्य विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करेंगे, जिनमें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और केंद्र शासित पुदुचेरी के सांसद/विधायक भी शामिल हैं।

मतों की गणना 20 जुलाई को राष्ट्रीय राजधानी में होगी और उसी दिन शाम तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है और नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को पदभार ग्रहण करेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि संसद भवन के कमरा संख्या-62 में मतदान केंद्र बनाया गया है तथा सांसद जिन राज्यों से चुनकर आए हैं, उसे आवंटित मेज संख्या के अनुसार मतदान करेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी मेज संख्या-6 पर मतदान करेंगे, क्योंकि तीनों उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने बताया कि संसद भवन में कुल छह मेजों पर मतदान होगा। जिन विधायकों ने दिल्ली में मतदान करने का विकल्प चुना है, वे मेज संख्या-1 पर अपना मत डालेंगे।

आंकड़ों की बात की जाए तो बिहार के पूर्व राज्यपाल कोविंद की दावेदारी मजबूत नजर आ रही है, क्योंकि उन्हें जनता दल (यूनाइटेड) और बीजू जनता दल (बीजेडी) जैसे विपक्षी दलों का भी समर्थन हासिल है।

जेडीयूके पास निर्वाचक मंडल का कुल 1.91 फीसदी मत है, जबकि बीजेडी के पास 2.99 फीसदी मत है। इसके अलावा तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के पास दो फीसदी, ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) का एक गुट (5.39 फीसदी) और वाईएसआर कांग्रेस (1.53 फीसदी) ने भी कोविंद के पक्ष में मतदान करने की घोषणा की है।

कोविंद को उम्मीदवार बनाए जाने के साथ ही विपक्षी दलों के बीच मतभेद उजागर हो गए, क्योंकि जेडीयू ने बिहार में अपने घटक दलों, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के उलट जाकर कोविंद के समर्थन की घोषणा कर दी।

सांप्रदायिकता और संकीर्ण मानसिकता के खिलाफ लड़ाई है राष्ट्रपति चुनाव: सोनिया गांधी

दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मीरा कुमार के समर्थन की घोषणा की है, लेकिन आप के वरिष्ठ नेता एच. एस. फुल्का ने किसी भी कांग्रेस उम्मीदवार का समर्थन न करने की घोषणा करते हुए खुद को राष्ट्रपति चुनाव से ही अलग कर लिया है।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए अब तक किसी पार्टी ने व्हिप जारी नहीं किया है। विपक्ष की उम्मीदवार लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार ने मतदाताओं से 'अपनी अंतरात्मा की आवाज' सुनकर मतदान करने की अपील की है।

संसद भवन में मतदान के लिए लोकसभा के महासचिव अनूप मिश्रा को निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया है।

राष्ट्रपति चुनाव में प्रत्येक सांसद के मतों का मूल्य 708 है, जबकि विधायकों के मतों का मूल्य उनके राज्यों की आबादी के अनुसार होगा।

अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक मतदान केंद्र को एक निश्चित संख्या में मतपत्र दिए गए हैं। सांसद जहां हरे रंग के मतपत्रों का इस्तेमाल करेंगे, वहीं विधायक गुलाबी रंग के मतपत्र पर मत डालेंगे।
इसके अलावा मतदाता निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए खास पेन से ही मतदान कर सकेंगे।

2012 में पिछले राष्ट्रपति चुनाव में प्रणब मुखर्जी ने पी. ए. संगमा को मात दी थी और कुल 69 फीसदी मत हासिल करने में सफल रहे थे। अधिकारियों ने बताया कि हवाई अड्डे से मतपत्रों को सीधे संसद भवन तक ले जाने के लिए सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं।

उप-राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी पर फैसला लेगा बीजेपी संसदीय दल

 
  • HIGHLIGHTS
  • राष्ट्रपति चुनाव में NDA के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत पक्की मानी जा रही है
  • एनडीए के उम्मीदवार राम नाथ कोविंद को 63 फीसदी से अधिक मत मिलने की संभावना है

RELATED TAG: Presidential Election 2017, Nda, Ram Nath Kovind, Meira Kumar,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो