logo-image

प्रदीप सिंह खरोला बने एयर इंडिया के नए सीएमडी, संभाला पदभार

वरिष्ठ नौकरशाह प्रदीप सिंह खरोला ने सोमवार को एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) का पदभार ग्रहण कर लिया।

Updated on: 11 Dec 2017, 10:54 PM

नई दिल्ली:

वरिष्ठ नौकरशाह प्रदीप सिंह खरोला ने सोमवार को एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) का पदभार ग्रहण कर लिया। कर्नाटक कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी वर्तमान में बेंगलुरू मेट्रो के प्रबंध निदेशक का कार्यभार संभाल रहे थे।

खरोला ने राजीव बंसल का स्थान लिया। राजीव बंसल पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में वित्त सलाहकार हैं और साथ ही वे एयर इंडिया (सीएमडी) का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे।

यह नियुक्ति उस वक्त हुई है जब एयर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया की रूपरेखाओं की जांच के लिए मंत्रिस्तरीय समूह का गठन किया गया है।

और पढ़ें: 'पाक कनेक्शन' पर पूर्व पीएम मनमोहन का पलटवार, कहा झूठे बयान के लिए माफी मांगे नरेंद्र मोदी

एयर इंडिया का विशिष्ट वैकल्पिक तंत्र कंपनी की रणनीतिक विनिवेश प्रक्रिया को निर्देशित करेगा। वैकल्पिक तंत्र की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली कर रहे हैं।

यह तंत्र साथ ही ऐसे प्रमुख मुद्दों को हल करने की कोशिश करेगा जिससे एयरलाइन जूझ रहा है जिसमें एयरलाइन के ऋण संबंधी मुद्दे और परिसंपत्तियों के बारे में फैसला किया जाना शामिल है।

एयरलाइन की तीन लाभ-निर्माण सहायक कंपनियों के डिमर्जर और रणनीतिक विनिवेश, विनिवेश की मात्रा और बोलीदाताओं के बारे में फैसला समूह के एजेंडे में हैं।

और पढ़ें: PM मोदी ने कसा राहुल पर तंज, बोले- कांग्रेसी नेताओं को कृषि की समझ नहीं