PNB घोटाला: विशेष अदालत ने नीरव मोदी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया

  |   Updated On : June 12, 2018 09:37 PM
नीरव मोदी (फाइल फोटो)

नीरव मोदी (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  पीएमएलए कोर्ट ने मंगलवार को नीरव मोदी के खिलाफ यह वारंट जारी किया
  •  सीबीआई ने कहा था कि नीरव मोदी के ठिकानों के बारे में कोई जानकारी नहीं है
  •  पीएनबी के 13,000 करोड़ रुपये घोटाले के मुख्य आरोपी हैं नीरव मोदी

मुंबई:  

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 13,000 करोड़ रुपये घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ मुंबई की एक विशेष अदालत ने गैर-जमानती वारंट जारी किया है।

मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून (पीएमएलए) कोर्ट ने मंगलवार को नीरव मोदी के खिलाफ यह वारंट जारी किया है।

हाल ही में आयी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत से फरार होकर लंदन में शरण लिए हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने राजनीतिक शरण की मांग की थी।

वहीं सोमवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कहा था कि नीरव मोदी के ठिकानों के बारे में कोई जानकारी नहीं है। सीबीआई सूत्रों ने कहा कि जब उसके पते की पुष्टि होगी तो आगे की कार्रवाई की जाएगी।

इससे पहले अप्रैल महीने में सीबीआई ने भी नीरव मोदी और गीतांजलि ग्रुप के मेहुल चोकसी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया था।

बता दें कि नीरव मोदी और मेहुल चोकसी कई बार प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और सीबीआई को घोटाले की रकम को नहीं लौटाने की बात कह चुके हैं।

पीएनबी घोटाले की पूरी कहानी:

पंजाब नेशनल बैंक ने 11,400 करोड़ रुपये के घोटाले के बारे में 14 फरवरी को जानकारी दी थी, जिसमें हीरा कारोबारी नीरव मोदी और गीतांजलि ग्रुप के चेयरमैन मेहुल चोकसी ने पीएनबी के एक ब्रांच से फर्जी एलओयू के जरिये विदेशों में दूसरे भारतीय बैंकों से पैसे निकाले थे।

मामले की जांच के बाद बैंक के करीब 1,300 करोड़ रुपये के घोटाले का मामला और सामने आया था।

यह घोटाला 2011 में ही शुरु हुआ था और इस साल जनवरी के तीसरे सप्ताह में सामने आया था जिसके बाद पीएनबी अधिकारियों ने संबंधित एजेंसियों को इसकी सूचना दी थी।

पीएनबी ने इस मामले में सीबीआई के समक्ष 13 फरवरी को दूसरी एफआईआर फाइल की थी। इससे पहले सीबीआई ने 28 जनवरी को पीएनबी से पहली शिकायत प्राप्त की थी और 28 जनवरी को केस दर्ज किया था।

इस घोटाले का खुलासा तब हुआ जब विदेश में स्थित भारतीय बैंकों ने पीएनबी से पैसों की मांग की थी। इस मामले में सीबीआई और ईडी बैंक अधिकारियों, गीतांजलि ग्रुप के अधिकारियों, नीरव मोदी ग्रुप के अधिकारी सहित कई लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

और पढ़ें: PNB SCAM: बैंक ने घोटाले की जांच से जुड़ी जानकारियों को देने से किया इंकार

RELATED TAG: Pnb Scam, Pnb Fraud, Nirav Modi, Punjab National Bank, Mehul Choksi, Cbi, Pmla Court, Mumbai,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो