Breaking
  • CBI कोर्ट ने पीएनबी धोखाधड़ी मामले में तीनों आरोपियों को 3 मार्च तक पुलिस कस्टडी में भेजा।
  • जम्मू-कश्मीरः मलंगपोरा में आतंकवादियों ने एयरफोर्स स्टेशन पर की गोलीबारी।
  • कानपुर: CBI ने रोटोमैक पेन के मालिक विक्रम कोठारी को लिया हिरासत में।
  • ओडिशा: परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि-II मिसाइल का परीक्षण, पढ़ें पूरी खबर -Read More »
  • कमल हासन की राजनीतिक पार्टी के लॉन्च में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल होंगे शामिल
  • रोटोमैक के मालिक विक्रम कोठारी के आवास पर CBI का छापा अब भी जारी, पढ़ें पूरी खबर -Read More »

PNB घोटाला: देश छोड़ भागे नीरव मोदी की 5100 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त, 10 अपडेट्स

  |  Updated On : February 15, 2018 10:42 PM
नीरव मोदी के ठिकानों पर ईडी का छापा (फोटो-PTI)

नीरव मोदी के ठिकानों पर ईडी का छापा (फोटो-PTI)

ख़ास बातें
  •  नीरव मोदी के शोरूम, दफ्तरों पर ईडी का छापा, 5,100 करोड़ रु की संपत्ति जब्त
  •  फर्जीवाड़े पर वित्त मामलों पर संसदीय समिति ने वित्त मंत्रालय के अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी 
  •  घोटाला उजागर होने के बाद पीएनबी के शेयर लुढ़के, 12 फीसदी की गिरावट

नई दिल्ली:  

देश के दूसरे सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 11,500 करोड़ रुपये के घोटाले उजागर होने के बाद जहां जांच एजेंसी सन्न है तो वहीं विपक्षी दल लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र नरेंद्र मोदी के भ्रष्टाचार मुक्त भारत के 'मिशन' पर सवालिया निशान लगा रही है।

गुरुवार को दिनभर राजधानी दिल्ली के राजनीतिक गलियारों में एक के बाद एक प्रेस कांफ्रेंस होते रहे तो वहीं प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) धोखाधड़ी के 'मास्टरमाइंड' नीरव मोदी और उनके करीबियों के ठिकानों पर शहर-शहर दबिश देती रही।

घोटाले के उजागर होने के बाद बैकफुट पर आई मोदी सरकार ने गुरुवार शाम विपक्ष के एक-एक आरोपों का जवाब दिया और कांग्रेस के नेतृत्व वाली पूर्ववर्ती सरकार पर सवाल खड़े किये।

घोटालों से संबंधित 10 अपडेट्स-

1. ईडी ने गुरुवार को देशभर में कई शहरों में अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी के ठिकानों और गीतांजली शो रूम पर छापेमारी की। इस दौरान जांच एजेंसी ने 5,100 करोड़ रुपये मूल्य के हीरे, आभूषण और सोना जब्त किये।

2. ईडी ने नीरव मोदी के मुंबई, सूरत और नई दिल्ली स्थित दफ्तरों, शोरूम और वर्कशाप पर छापे मारे। छापेमारी के दौरान कई कागजी रिकॉर्ड्स मिले जिसे जब्त कर लिया गया है। इसके अलावा 3.9 करोड़ रुपये के बैंक खाते और फिक्स्ड डिपॉजिट फ्रीज कर दिये गये हैं।

3. घोटाला उजागर होने के बाद वित्त मामलों पर संसदीय समिति ने वित्त मंत्रालय के अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है। समिति की बैठक ग्रांट के लिए डिमांड पर हुई थी। सूत्रों के मुताबिक, बैठक में कई सदस्यों ने पीएनबी धोखाधड़ी मामले को उठाया गया। बैठक में बैंकिंग सचिव राजीव कुमार भी मौजूद थे। आपको बता दें कि समिति के अध्यक्ष विरप्पा मोइली हैं। जबकि पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह इसके सदस्य हैं।

4. गुरुवार को खबर आई की बैंकिंग घोटाले के आरोपी नीरव मोदी केस दर्ज होने के एक दिन बाद ही देश छोड़कर फरार हो गए थे। सूत्रों के मुताबिक, नीरव मोदी एक जनवरी को देश छोड़कर चले गए। उनके खिलाफ 29 जनवरी को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) बैंक ने सीबीआई से जांच की गुजारिश की थी। जिसके बाद सीबीआई ने 31 जनवरी को इस मामले में केस दर्ज किया और उनके खिलाफ 31 जनवरी को लुकआउट जारी किया था।

5. सूत्रों ने बताया, 'नीरव मोदी की पत्नी (अमेरिकी नागरिक) ने 6 जनवरी को भारत छोड़ा, एक और रईस ज्वैलर मेहुल चौकसी (गीतांजलि जूलरी चेन के भारतीय प्रमोटर) ने 4 जनवरी को, जबकि नीरव मोदी के भाई नीशाल मोदी ने एक जनवरी को भारत छोड़ दिया। नीशाल बेल्जियन सिटिजन हैं।'

6. पूरे फर्जीवाड़े पर बेंगलुरु के एक व्हिसिलब्लोअर और बिजनेसमैन हरी प्रसाद ने दावा किया है कि घोटाले के आरोपी नीरव मोदी की धोखाधड़ी के संबंध में जुलाई 2016 में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को पत्र लिखा था। लेकिन न कोई जवाब मिला और न ही कोई कार्रवाई हुई। उन्होंने दावा किया कि पत्र में गीतांजली ग्रुप के फर्जीवाड़े से अवगत कराया गया था। गीतांजली ग्रुप के बिजनेस पार्टनर नीरव मोदी रह चुके हैं।

7. पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की मुंबई स्थित एक शाखा में घपला उजागर होने के बाद बैंक के शेयरों में गुरुवार को दूसरे दिन भी गिरावट दर्ज की गई। सत्र के अंत में पीएनबी के शेयर का मूल्य पिछले सत्र के मुकाबले 11.97 फीसदी की गिरावट के साथ 128.35 प्रति शेयर पर बंद हुआ। घपलेबाजी में नीरव मोदी का नाम उजागर होने पर गीतांजलि जेम्स और पीसी ज्वेलर्स के शेयरों में भी गिरावट दर्ज की गई। मोदी के मामा मेहुल चोकसी गीतांजलि के महंगे आभूषण ब्रांड को प्रमोट करते हैं।

8. पीएनबी ने गुरुवार को पूरे घोटाले पर सफाई दी। बैंक के प्रबंध निदेशक व सीईओ सुनील मेहता ने एक प्रेसवार्ता में कहा कि इस घपलेबाजी में शामिल किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। सुनील मेहता ने कहा, 'हम स्वच्छ बैंकिंग के लिए जाने जाते हैं। धोखाधड़ी 2011 में शुरू हुई। जैसे ही हमें पता चला, हमने तुरंत नियामकीय व कानून को लागू करने वाली एजेंसियों को इसकी जानकारी दी। इस धोखाधड़ी में शामिल किसी को भी हम नहीं बख्शेंगे।'

9. नीरव मोदी पर बैंकिंग घोटाले के आरोपी के तौर पर केस दर्ज होने के बाद बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने इस कंपनी से अलग होने का फैसला किया है। प्रियंका चोपड़ा ने अपने वकील से कंपनी के साथ कांट्रेक्ट तोड़ने को लेकर सुझाव भी मांगा है।

10. पीएनबी में 11,515 करोड़ रुपये के घपले में नीरव मोदी की कंपनियों और बैंक की मुंबई स्थित एक प्रमुख शाखा (ब्रैडी हाउस शाखा) के कुछ अन्य खातों की संलिप्तता उजागर होने के एक दिन बाद बड़े स्तर कार्रवाई शुरू की गई है। इस मामले में सीबीआई ने पिछले सप्ताह मोदी और उनकी पत्नी एमी और भाई निशाल व मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ मामला दर्ज किया था। इससे पहले पीएनबी ने 29 जनवरी को 280 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी को लेकर इन चारों के खिलाफ शिकायत की थी। यह धोखाधड़ी का मामला 2011 का है।

और पढ़ें: नीतीश के मंत्री के बेतुके बोल, जनाजे में जाने से ज़िंदा हो जाते शहीद?

RELATED TAG: Pnb Scam, Ed Raid, Nirav Modi, Bjp, Congress,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो