logo-image

कोयंबटूर: पीएम मोदी करेंगे 112 फुट ऊंची शिव प्रतिमा का अनावरण

महाशिवरात्रि के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोयंबटूर में 112 फुट ऊंची शिव प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

Updated on: 24 Feb 2017, 08:41 AM

highlights

  • 112 फुट ऊंची शिव प्रतिमा का अनावरण करेंगे पीएम मोदी 
  •  ईशा फाउंडेशन के ईशा योग केंद्र में इस मूर्ति की स्थापना है
  • स्टील से बनी इस प्रतिमा को अनोखी तकनीकि से बनाया गया है

नई दिल्ली:

महाशिवरात्रि के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोयंबटूर में 112 फुट ऊंची शिव प्रतिमा का अनावरण करेंगे। ईशा फाउंडेशन के ईशा योग केंद्र में इस मूर्ति की स्थापना है। बताया जाता है कि इस प्रतिमा को आठ महीने के भीतर बनाया गया है।

यह प्रतिमा मुक्ति का प्रतीक है और उन 112 मार्गों को दर्शाता है, जिनसे इंसान योग विज्ञान के जरिए अपनी परम प्रकृति को प्राप्त कर सकता है। इसे ईशा फाउंडेशन के फाउंडर सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने डिजाइन किया है।

इसे भी पढ़ें: सोनिया गांधी ने वीडियो जारी कर कहा, देश मोदी सरकार के कुशासन से परेशान

इतनी बड़ी शिव की प्रतिमा अपने आप में बड़ी अनोखी है। यही कारण है कि इस भव्य चेहरे की प्राण-प्रतिष्ठा को एक गंतव्य स्थल के रूप में भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने अपने आधिकारिक अतुल्य भारत अभियान में शामिल किया है।

कैसी है प्रतिमा

112 फुट ऊंची इस प्रतिमा को स्टील से बनाया गया है और धातु के टुकड़ों को जोड़कर इसे तैयार किया गया है। नंदी को भी बड़े खास तरीके से तैयार किया गया है। धातु के 6 से 9 इंच बड़े टुकड़ों को जोड़कर नंदी का ऊपरी हिस्सा तैयार किया गया है।

 इसे भी पढ़ें: खतरनाक फोटोशूट कराने पर रूसी मॉडल को दुबई पुलिस ने दिया समन

इसके अंदर तिल के बीज, हल्दी, पवित्र भस्म, विभूति, कुछ खास तरह के तेल, थोड़ी रेत, कुछ अलग तरह की मिट्टी भरी गई, इसके अंदर 20 टन सामग्री भरी गई है और फिर उसे सील कर दिया गया। यह पूरा मिश्रण एक खास तरह से तैयार किया गया है। आज से पहले इस तकनीक का कही प्रयोग नहीं किया गया है।