logo-image

मणिपुर चुनाव: इंफाल रैली में बोले मोदी, कांग्रेस ने जो काम 15 साल में नहीं किया उसे हम 15 महीने में पूरा करेंगे

मोदी ने कहा कि अगर राज्य में बीजेपी की सत्ता आई तो कभी भी आर्थिक नाकेबंदी नहीं होगी। मोदी ने कहा कि मणिपुर को कांग्रेस ने राजनीतिक खेल का मैदान बना दिया है।

Updated on: 25 Feb 2017, 02:34 PM

highlights

  • इंफाल रैली में मोदी ने कहा- नागा समझौते को लेकर झूठ फैला रही है कांग्रेस
  • 60 सीटों वाले मणिपुर विधानसभा चुनाव में चुनाव 4 और 8 मार्च को
  • मोदी ने कांग्रेस पर पैसे लेकर मणिपुर में नाकेबंदी कराने का आरोप लगाया 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मणिपुर के इंफाल में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। मोदी ने कहा कि मणिपुर में कांग्रेस ने जो काम 15 साल सत्ता में रहते हुए भी नहीं किए उसे बीजेपी सत्ता में आने के बाद 15 महीनें में पूरा करेगी।

मोदी ने कहा कि मणिपुर को कांग्रेस ने राजनीतिक खेल का मैदान बना दिया है।

पीएम ने मणिपुर बंद का आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य की कांग्रेस सरकार जानबूझ कर और पैसे देकर बंद कराती है।

साथ ही मोदी ने कहा कि अगर राज्य में बीजेपी की सत्ता आई तो कभी भी आर्थिक नाकेबंदी नहीं होगी। मोदी ने कहा, मैं आपका विश्वास दिलाना चाहता हूं कि अगर बीजेपी की सरकार आई तो मणिपुर में कभी भी आर्थिक नाकेबंदी नहीं होगी।

मोदी यही नहीं रूके और कहा कि कांग्रेस ने राजनीति के लिए यहां लोगों को एक-दूसरे से लड़ाने का काम किया।

नागा समझौते की बात करते हुए पीएम ने कहा, 'नागा समझौते पर डेढ़ साल पहले बात बन गई थी। तब क्या कांग्रेस वाले सो रहे थे। और अब यह सभी झूठ फैला रहे हैं। इस समझौते में मणिपुर के खिलाफ एक भी बात नहीं है।'

मोदी ने कहा कि सिक्किम एक छोटा सा राज्य बड़ी तेजी से विकास कर रहा है। लेकिन जहां कांग्रेस की सरकार है वहां विकास नहीं हो रहा है। नोटबंदी का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, 'जिन्होंने देश को लूटा है, मैं कहना चाहता हूं कि उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। हर नागरिक के अधिकार की सुरक्षा की जाएगी।'

यह भी पढ़ें: मणिपुर के उप मुख्यमंत्री गइखंगम पर आतंकी हमला, एक कमांडो घायल

'40 साल तक NEC मीटिंग के लिए नहीं आया कोई प्रधानमंत्री'

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार 2014 में सत्ता में आने के साथ ही 'एक्ट ईस्ट नीति' के साथ काम करने लगी। बकौल मोदी, 'पिछले 40 साल से देश का कोई भी प्रधानमंत्री एनईसी मीटिंग के लिए नॉर्थ ईस्ट नहीं आया। मोरारजी देसाई के बाद प्रधानमंत्री के तौर पर मीटिंग में हिस्सा लेने वाला मै हूं।'

पीएम ने कहा, 'हमने अवसर देने की दिशा में काम किया है। पहले यहां सरकार के लोग नहीं आते थे। लेकिन मौजूदा केंद्र में मंत्री 90 बार नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में आए। जिलों तक गए।

मणिपुर में कांग्रेस बनाम बीजेपी

मणिपुर में बीजेपी का सीधा मुकाबला कांग्रेस से है। बीजेपी इस चुनाव में भी किसी CM कैंडिडेट का ऐलान नहीं किया है। पार्टी प्रधानमंत्री मोदी के चेहरे पर ही चुनाव लड़ेगी। मणिपुर में 60 सदस्यों वाली विधानसभा के लिए दो चरणों में चुनाव 4 और 8 मार्च को होने हैं। वोटों की गिनती 11 मार्च को होगी।

इंफाल में मिला था बम

गौरतलब है कि मणिपुर में पीएम मोदी के चुनावी रैली से पहले राजधानी इम्फाल में शुक्रवार को पुलिस ने एक ग्रेनेड बम बरामद किया था। वहीं दूसरी तरफ उग्रवादियों ने भी मोदी के मणिपुर दौरे का विरोध करते हुए पूरे राज्य में बंद का ऐलान किया था।

उग्रवादी संगठनों के समूह को-कॉम का कहना है कि बंद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इम्फाल छोड़ने तक ये बंद प्रभावी रहेगा।

यह भी पढ़ें: सीएम अरविंद केजरीवाल बोले, दिल्ली पुलिस बीजेपी और ABVP की एजेंट बन गई है