Breaking
  • Ind VS Aus: कुलदीप यादव ने लिया हैट्रिक, मैथ्यू वेड, एस्टन एगर और पैट कमिंस को भेजा पवेलियन
  • यूपी: नोएडा सेक्टर-110 में तीन कर्मचारियों की सीवर सफाई के दौरान हुई मौत
  • जम्मू-कश्मीर के अरनिया सेक्टर में पाकिस्तान ने तोड़ा सीज़फायर, बीएसएफ दे रही है जवाब
  • हाई कोर्ट के फैसले से बिफरी ममता, 'मुझे नहीं बताएं क्या करना है' -Read More »
  • अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए 500 अरब रुपये खर्च करेगी मोदी सरकार -Read More »

पीएम मोदी बर्थडे: प्रधानमंत्री के ड्रेसिंग सेंस की मुरीद है दुनिया, देखेें तस्वीरें

By   |  Updated On : September 18, 2017 01:24 AM
मोदी ने पहना था अपने नाम का सूट

मोदी ने पहना था अपने नाम का सूट

नई दिल्ली:  

देश के 14वें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने ज़िंदगी के 67 साल पूरा कर लिए। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद एक महत्वाकांक्षी राजनेता की छवि के साथ- साथ पीएम मोदी की कार्यशैली और दिनचर्या का विषय मीडिया में छाया तो रहा ही, साथ ही उनके पहनावे की चर्चा भी समानांतर चलती रही है।

जी हां, देश, विदेश दौरों या फिर किसी भी अवसर पर प्रधानमंत्री ने अपने ड्रेसिंग सेंस के कारण बहुत सुर्खियां बटोरी हैं। किसी भी राज्य का दौरा हो या कोई महत्वपूर्ण इवेंट, पीएम मोदी उस मौके को वहां की संस्कृति और माहौल के अनुसार अपने ड्रेस के साथ भुनाने में माहिर दिखते हैं।

लेकिन इतने अच्छे ड्रेसिंग प्रबंधन पर जब उनसे पूछा गया कि आख़िर वे किस फ़ैशन डिज़ाइनर की मदद लेते हैं, तो प्रधानमंत्री ने कहा था कि यह सब वे ख़ुद की व्यक्तिगत समझ पर करते हैं। इसके लिए उन्होंने कभी किसी डिज़ाइनर की मदद नहीं ली है। जो भी हो, एक व्यस्त राजनेता के तौर पर इस तरीके से बनाए रखना ही लोगों को उनके प्रति आकर्षित करता है।

हालांकि प्रधानमंत्री अपने महंगे ड्रेसेज़ के कारण कई बार लोगों के निशाने पर भी रहे हैं। जिसमें एक सबसे बड़ा विवाद 10 लाख रुपये के सूट पर हुआ था, इस पूरे सूट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लिखा था। आपको बता दें कि पीएम मोदी का वह सूट बाद में 4.3 करोड़ में नीलाम हुआ था।

तो आईए देखते हैं प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने देश और विदेशों में किस तरह अपने ड्रेसों और विभिन्न तरह के पहनावे के कारण लोगों के बीच आकर्षण का केन्द्र बने रहे...

देश के 14वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेते नरेंद्र मोदी

देश के 14वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेते नरेंद्र मोदी

नरेन्द्र मोदी ने मई 2014 में देश के 14वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लिया था। इस दौरान प्रधानमंत्री कुर्ते के ऊपर हाफ़ नेहरू जैकेट के साथ बेहद ही सादे लुक में दिखे थे। यह भी उनके पहनावे का एक अभिन्न हिस्सा रहा है।

अपनी मां का आशीर्वाद लेने पहुंचे थे मोदी

अपनी मां का आशीर्वाद लेने पहुंचे थे मोदी

सितंबर 2014 में अपने गुजरात दौरे के दौरान प्रधानमंत्री ने गांधीनगर में अपनी मां से मिलकर आशीर्वाद लिया था। इसमें मोदी पूरी तरह एक बीजेपी कार्यकर्ता के रूप में दिख रहे हैं। मोदी की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर भी खूब चली थी।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ प्रधानमंत्री मोदी

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ प्रधानमंत्री मोदी

सितम्बर 2014 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे के वक्त प्रधानमंत्री मोदी भी अलग- अलग इवेंट के दौरान ड्रेसों को लेकर छाए रहे थे। 17 सितंबर 2014 को जिनपिंग के साथ साबरमती आश्रम में चरखे पर बैठने के दौरान खादी वस्त्र पहनकर महात्मा गांधी को याद करने की एक अच्छी कोशिश थी।

2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के वक़्त पीएम मोदी

2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के वक़्त पीएम मोदी

17 नवंबर 2014 को ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में एक बिज़नेस मीटिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने क्लासिक लुक में थे। विदेशों में पीएम मोदी ने अक्सर ऐसे ड्रेसों का इस्तेमाल पहनावे के रूप में किया है।

जनवरी 2015 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी

जनवरी 2015 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनवरी 2015 में बराक ओबामा के दौरे के वक़्त ही अपना 10 लाख वाला सूट पहना था, बाद में लोगों के द्वारा काफी आलोचना की गई थी। इस पूरे सूट पर प्रधानमंत्री मोदी के नाम की कढ़ाई की हुई थी, जो बाद में 4.31 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ था।

मोदी और बराक ओबामा

मोदी और बराक ओबामा

25 जनवरी 2015 को गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी का स्वागत करते हुए नरेन्द्र मोदी। इस फ़ोटो में प्रधानमंत्री अपनी विशेष लुक में नज़र आ रहे थे।

कनाडा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

कनाडा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

15 अप्रैल 2015 को कनाडा दौरे के दौरान टोरेंटो के रिको कोलिज़ियम एक्जिविशन प्लेस में एक इवेंट के दौरान प्रधानमंत्री ने भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया था। इसलिए भारतीयों के बीच वे देशी लुक में ही नज़र आए थे।

चीन के म्यूज़ियम में मोदी अलग अंदाज में

चीन के म्यूज़ियम में मोदी अलग अंदाज में

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मई 2015 में अपने चीन दौरे पर टेराकोटा वारियर्स म्यूज़ियम का भ्रमण किया था, जहां वे बेहद ही स्टाइलिश लुक में नज़र आए। सफ़ेद कुर्ते पर काला चश्मा पहने हुए यह फोटो काफ़ी चर्चित हुआ था।

मंगोलिया दौरे में मोदी का लुक

मंगोलिया दौरे में मोदी का लुक

प्रधानमंत्री मोदी मई 2015 में मंगोलिया का दौरा करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री बने थे। इस दौरान वे वहां चल रहे एक स्थानीय त्यौहार में परंपरागत मंगोलियन रोब पहने दिखे, जो बाद सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था।

2015 में स्वतंत्रता दिवस के दिन प्रधानमंत्री मोदी

2015 में स्वतंत्रता दिवस के दिन प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी ने देश के हर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अलग और परंपरागत ड्रेसों में नज़र आए। लेकिन साथ ही सर पर पहने साफे और कुर्ते के रंग के कारण मीडिया के कैमरों ने कुछ ज़्यादा ही मोदी को केन्द्र बनाकर रखा।

गंगटोक में पीएम मोदी

गंगटोक में पीएम मोदी

अक्सर प्रधानमंत्री देश में जिस राज्य के दौरे पर होते हैं, वहां की वेशभूषा में नज़र आते हैं। कुछ ऐसा ही जनवरी 2016 में मोदी के पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम दौरे पर देखने को मिला था। 19 जनवरी 2016 को जैविक उत्पादों के एक्जिविशन के दौरान पीएम मोदी का यह स्थानीय लुक सबको भाया था।

डरबन एयरपोर्ट पर पीएम मोदी

डरबन एयरपोर्ट पर पीएम मोदी

पीएम मोदी जुलाई 2016 में अपने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर एक चटकीले शर्ट पहने हुए नज़र आए थे। यह तस्वीर डरवन एयरपोर्ट की है। इस दौरे में प्रधानमंत्री ने मोज़ांबिक देश की यात्रा की थी।

केदारनाथ मंदिर के दर्शन के वक़्त प्रधानमंत्री मोदी

केदारनाथ मंदिर के दर्शन के वक़्त प्रधानमंत्री मोदी

3 मई 2017 को केदारनाथ मंदिर के दर्शन के दौरान भी प्रधानमंत्री मोदी एक अलग लुक में नज़र आए। स्थानीय लोगों से मुलाकात के दौरान की यह तस्वीर।

पीएम मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू

पीएम मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू

जुलाई 2017 में इज़रायल दौरे के वक़्त प्रधानमंत्री का ड्रेस काफ़ी सुर्ख़ियों में रहा था। 6 जुलाई 2017 को पीएम मोदी ने इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ ओल्गा बीच का भ्रमण किया था, जहां दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने फ़ुर्सत के कुछ पल बिताए थे। दोनों की तस्वीर बहुत चर्चा में रही थी।

स्वतंत्रता दिवस के दिन नरेंद्र मोदी

स्वतंत्रता दिवस के दिन नरेंद्र मोदी

पिछले महीने देश के 71वें स्वतंत्रता दिवस के दिन भी प्रधानमंत्री अपने भाषणों के साथ- साथ ड्रेस से भी अलग नज़र आ रहे थे। 15 अगस्त 2017 के दिन सबसे ज़्यादा चर्चा में रहा मोदी का सर पर पहना हुआ साफ़ा।

साल 2014 में मेडिसन स्क्वायर में प्रधानमंत्री

साल 2014 में मेडिसन स्क्वायर में प्रधानमंत्री

यह तस्वीर सबसे अंत में, क्योंकि इसी अमेरिकी दौरे से प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी अंतर्राष्ट्रीय छवि का लोहा मनवाया था। इस संबोधन के बाद मोदी विश्व के कई देशों का दौरा किया, और अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति की एक मिसाल पेश की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने पहले अमेरिका दौरे के समय न्यूयॉर्क के मेडिसन स्क्वॉयर गार्डन में 18,000 भारतीय अमेरिकियों को संबोधित किया था। इस दौरान मोदी फुल कुर्ता के ऊपर भगवा रंग के जैकेट पहने नज़र आए थे। 2014 के इस समारोह में पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया था।

RELATED TAG: Pm Modi Birthday, Modi 67th Birthday, Pm Modi Dressing Style, Narendra Modi, Pm Modi Foreign Visit, Gujarat, Bjp, Pm Modi Speech, Indian Prime Minister, Usa, China,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो