logo-image

NCC के कार्यक्रम में बोले मोदी, 'मैं भी था सदस्य लेकिन दिल्ली में परेड के लिए नहीं चुना जा सका'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में NCC के कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि यह विश्व का सबसे बड़ा वर्दीधारी संगठन है। मोदी ने कहा कि भारत में 65 फीसदी युवा हैं और यही देश की असली शक्ति है।

Updated on: 28 Jan 2017, 03:02 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वने दिल्ली में NCC के कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि यह विश्व का सबसे बड़ा वर्दीधारी संगठन है। मोदी ने कहा कि भारत में 65 फीसदी युवा हैं और यही देश की असली शक्ति है।

मोदी ने इस दौरान खुद के एनसीसी से लगाव को जाहिर करते हुए कहा, मैं आपलोगों जैसा अच्छ नहीं था इसलिए कभी दिल्ली में परेड के लिए मेरा चयन नहीं हो सका। मोदी ने कहा कि एनसीसी के कैटेड्स अपने परिवार और उससे भी बढ़कर समाज में बदलाव के लिए बड़ी पहल कर सकते हैं।

नरेंद्र मोदी ने कहा कि एनसीसी एक अलग अनुभव है। मोदी ने कहा, 'राजा, शासक या सरकार किसी देश को नहीं बनाते बल्कि शहरी, युवा, किसान, स्कॉलर, वैज्ञानिक, श्रमिक और साधू राष्ट्र का निर्माण करते हैं।'

यह भी पढ़ें: BSF जवान ने वीडियो जारी कर पीएम मोदी से की भ्रष्टाचार की शिकायत, कहा अधिकारी शराब बेचते हैं

मोदी ने एनसीसी कैडेट्स की तारीफ करते हुए कहा कि इन्हें देखकर वह भारत के उज्जवल भविष्य को लेकर और आत्मविश्वास से भर जाते हैं।

मोदी ने नोटबंदी और कैशलेस मुहिम का जिक्र करते हुए कहा, 'जब मैं आप सभी को देखता हूं, तो युवा शक्ति पर मुझे गर्व होता है। भारत और खासकर भारत के युवा तेजी से तकनीक को अपना रहे हैं। इस मुहिम को जारी रखने की जरूरत है। एनसीसी कैडेट्स ने हमारी सरकार द्वारा शुरू किए गए डिजिटल पेमेंट को और प्रोत्साहन दिया है।'

पीएम ने कहा कि भीमराव अंबेडकर को याद कीजिए और सभी को भीम एप अपने फोन डाउनलोड करना चाहिए। मोदी के मुताबिक सभी को डिजिटल पेमेंट को एक आदत बना लेनी चाहिए और यह देश के विकास में एक अहम योगदान होगा।