logo-image

27-28 अप्रैल को चीन दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, द्विपक्षीय संबंधों पर जिनपिंग से करेंगे चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27-28 अप्रैल को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने के लिए चीन की यात्रा करेंगे। रविवार को इस बात की घोषणा की गई।

Updated on: 22 Apr 2018, 08:26 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27-28 अप्रैल को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने के लिए चीन की यात्रा करेंगे। रविवार को इस बात की घोषणा की गई।

चीन के विदेश मंत्री वांग यी और उनकी भारतीय समकक्ष सुषमा स्वराज ने यहां द्विपक्षीय वार्ता के बाद इसका जिक्र किया।

दोनों नेताओं ने कहा कि मोदी का चीन के वुहान शहर का दौरा पिछले साल दोनों सेनाओं के बीच 73 दिनों के सैन्य गतिरोध के कारण गंभीर तनाव से गुजरे द्विपक्षीय संबंधों को एक नई शुरुआत देगा।

शियामेन में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के बाद मोदी और शी की यह पहली मुलाकात होगी। यह मुलाकात जून में किंगदाओ में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन से पहले हो रही है।

और पढ़ें: काबुल में आत्मघाती हमला, 31 की मौत, 50 घायल

चीन यात्रा पर गई सुषमा स्वराज ने आज वहां के विदेश मंत्री वांग यी के साथ प्रतिनिधि स्तर की वार्ता की। 

वार्ता के बाद दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के संयुक्त संबोधन के दौरान कई अहम मुद्दों पर सहमति बनी और दोनों देशों ने द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने का संकल्प लिया।

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27-28 अप्रैल को चीन के वुहान में एक अनौपचारिक बैठक में हिस्सा लेंगे, जो सफलतापूर्वक पूरा होगा और चीन-भारत के रिश्तों में एक मील का पत्थर साबित होगा।

और पढ़ें: मासूमों से रेप पर सजा-ए-मौत के अध्यादेश पर लगी राष्ट्रपति की मुहर