logo-image

PM मोदी ने बाड़मेर में रखी रिफाइनरी की नींव, कहा- राजस्थान में अकाल और कांग्रेस 'जुड़वा भाई'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान में बाड़मेर जिले के पचपडरा रिफाइनरी का शिलान्यास कर दिया है। इस रिफाइनरी को चार साल में बनाकर तैयार किया जाएगा।

Updated on: 16 Jan 2018, 03:10 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान में बाड़मेर जिले के पचपदरा रिफाइनरी की आधारशिला रखेंगे
  • इस दौरान राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद होंगे

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को राजस्थान के बाड़मेर जिले में देश की सबसे आधुनिक रिफाइनरी का शिलान्यास कर दिया है। 

रिफाइनरी का उदघाटन करते हुए मोदी ने कहा, 'मैं राजस्थान में आकर बहुत खुश हूं। खासकर वैसे प्रोजेक्ट के लिए जो राज्य के लोगों के लिए खुशियां और समृद्धि लाएगा।'

उन्होंने इस दौरान कांग्रेस पर भी निशाना साधा। मोदी ने कहा, 'जब मैं पहले संगठन के काम से राजस्थान आया करता था तब यह सुना करता था कि राजस्थान में कांग्रेस और अकाल जुड़वा भाई है।' 

वहीं राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने राज्य में पानी के लिए काम किया। 

मोदी ने कहा, 'जिस तरह से वसुंधरा जी ने अपने दोनों कार्यकाल में सूखे की समस्या का निपटारा किया और लोगों की मदद की, वह तारीफ के काबिल हैं। यह राज्य में विपक्ष के काम से अलग है, जिनका सूखा प्रबंधन पूरा राजस्थान जानता है।'

पचपडरा में लगने वाली रिफाइनरी 43,000 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होगी। परियोजना के चार साल में पूरा होने के बाद इससे प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष तौर पर 10,000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

यह 9 एमएमटीपीए (मिलियन मिट्रिक टन प्रति साल) क्षमता वाली रिफाइनरी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) व राजस्थान सरकार का एक संयुक्त उपक्रम है। 

इस प्रोजेक्ट में एचपीसीएल की हिस्सेदारी 74 फीसदी होगी जबकि राजसथान सरकार की हिस्सेदारी 26 फीसदी होगी। 

गौरतलब है कि इस रिफाइनरी को लेकर कांग्रेस व राजस्थान की सत्तारूढ़ बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) के बीच सियासी बयानबाजी चल रही है।

रिफाइनरी को लेकर राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री से सवाल किया था कि रिफाइनरी का शिलान्यास फिर से क्यों किया जा रहा है, जब यह पहले ही 2013 में हो चुका है।

इसके तुरंत बाद वितरित किए गए आमंत्रण पत्र में 'कार्य शुभारंभ समारोह' लिखा गया है।

गहलोत ने कहा कि यह मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया सरकार का मुंह छिपाने जैसा कदम है। इस दौरान राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद होंगे।

कांग्रेस ने कहा कि इस परियोजना का दुबारा शिलान्यास कर बीजेपी आने वाले चुनाव में इसका सियासी फायदा उठाना चाहती है। 

और पढ़ें: SC में बड़े मुद्दों की सुनवाई के लिए 5 जजों की संविधान पीठ का गठन