logo-image

सिंगापुर से भारत के सबसे नजदीकी संबंध, PM मोदी के भाषण की बड़ी बातें

तीन देशों के दौरे पर गए प्रधानमंत्री आखिरी चरण में आज सिंगापुर पहुंचे जहां उन्होंने भारतीय मूल के लोगों के साथ ही वहां के कारोबारियों को भी संबोधित किया।

Updated on: 31 May 2018, 07:10 PM

नई दिल्ली:

तीन देशों के दौरे पर गए प्रधानमंत्री आखिरी चरण में आज सिंगापुर पहुंचे जहां उन्होंने भारतीय मूल के लोगों के साथ ही वहां के कारोबारियों को भी संबोधित किया।

पीएम मोदी के सिंगापुर आने से भारतीय मूल के लोगों में बेहद खुशी का माहौल दिखा और लोगों ने बेहद जोश के साथ पीएम मोदी का अभिवादन किया। पीएम मोदी ने वहां स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सिंगापुर स्थित ब्रांच की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में भीम और यूपीआई ऐप को लॉन्च किया।

पीएम मोदी ने वहां अपने भाषण में कहा भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है और सिंगापुर ने भारत और आसियान देशों के बीच पुल का किया है। पढ़िए सिंगापुर में दिए पीएम मोदी के भाषण की पांच बड़ी बातें।

1. जब भारत वैश्विक स्तर पर एक्टिव हुआ और पूर्व की तरफ देखा तो सिंगापुर ही भारत और आसियान के बीच का पहला ब्रिज बना: पीएम मोदी

2. पीएम मोदी ने कहा, सिंगापुर की सफलता उसके बहु-सांस्कृतिक समाज में निहित है। यहां पर इंडियन कम्युनिटी भारत की विविधता का प्रतिनिधित्व करती है।

3. भारत में, वर्तमान स्थिति तेजी से बदल रही है। परिवर्तन एक गति से आ रहा है, जो अभी तक ज्ञात नहीं था। एक नया भारत आकार ले रहा है।

4. भारत और सिंगापुर के बीच राजनीतिक संबंध सबसे गर्म और निकटतम हैं। यह एक प्राकृतिक साझेदारी है, जिसका विजन बहुत ही साफ है। हमारे रक्षा संबंध सबसे मजबूत हैं।

5. हमारा बुनियादी ढांचा क्षेत्र भी रिकॉर्ड गति पर बढ़ रहा है। पिछले साल, हमने 10,000 किमी राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए थे। रेलवे ट्रैक का एडिशन भी दोगुना हो गया है।

पीएम मोदी ने कहा हम वित्तीय समावेश पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। तीन सालों में हमने उन लोगों के लिए 316 मिलियन बैंक अकाउंट खोले, जिनके पास एक भी नहीं थे।

इससे पहले पीएम मोदी ने सिंगापुर में मरीना बे कन्वेंशन सेंटर में इंडिया-सिंगापुर इंटरप्राइज एंड इनोवेशन एग्जीबिशन का दौरा किया।