logo-image

GST में बदलाव पर बोले पीएम मोदी, देश 15 दिन पहले ही मना रहा दिवाली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीएसटी काउंसिल द्वारा कर संरचना में बदलाव से कारोबारियों को राहत दिए जाने पर कहा कि ऐसा लग रहा है जैसे देश में दिवाली 15 दिन पहले ही आ गई है।

Updated on: 07 Oct 2017, 08:35 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीएसटी काउंसिल द्वारा कर संरचना में बदलाव से कारोबारियों को राहत दिए जाने पर कहा कि ऐसा लग रहा है जैसे देश में दिवाली 15 दिन पहले ही आ गई है।

प्रधानमंत्री ने द्वारका में लोगों को संबोधित करते हुए कहा, 'हमने पहले ही कहा था कि हम 3 माह बाद जीएसटी की समीक्षा करेंगे ओर इसमें रह गई कमियों को दूर करेंगे। शुक्रवार को जब हमने जीएसटी में कुछ अहम बदलाव करके कारोबारियों को राहत दी तो यह दिवाली जैसा था।'

पीएम ने कहा कि हम नहीं चाहते कि देश का व्‍यापारी लालफीताशाही, फाइलों और बाबूगिरी में फंस जाए। इसकी वजह से तीन महीने में हमको जो जानकारी मिली। उसके आधार पर जीएसटी में बदलाव किए। सिंपल टैक्‍स को और सिंपल किया गया।

यह भी पढ़ें : खाखरा पर GST कम, क्या मोदी सरकार की नजर में था गुजरात चुनाव?

गौरतलब है कि जीएसटी लागू होने के बाद छोटे और मझोले कारोबारियों में इसको लेकर नाराज़गी और असंतोष हो रहा था। खासकर गुजरात के कपड़ा और खाद्य पदार्थों का कारोबार करने वाले व्यापारियों में केंद्र सरकार के प्रति नाराज़गी थी।

शुक्रवार को हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक पर कारोबारियों के साथ-साथ आर्थिक जगत से जुड़े तमाम लोगों की नजरें थीं। लोगों को पहले से ही ये उम्मीद थी कि बैठक में व्यापारियों को राहत देगी। सरकार ने 27 वस्तुओं पर जीएसटी दर घटा दी है।

जिन 27 वस्तुओं पर जीएसटी घटाई गई है उनमें से 8 ऐसी वस्तुएं हैं जो गुजरात के व्यापारियों को राहत पहुंचाने वाली हैं। अब इन 8 वस्तुओं में से दो खाने के आइटम हैं जिन पर छूट दी गई है।

यह भी पढ़ें : लालू परिवार की मुश्किलें बढ़ी, आयकर विभाग ने राबड़ी देवी की संपत्ति जब्त की