logo-image

मॉरीशस-भारत के बीच 50 करोड़ डॉलर का समझौता, तटीय सुरक्षा पर बनी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगनाथ के बीच मुलाकात हुई। दोनों के बीच हुई प्रतिनिधमंडलीय स्तर की बातचीत में तटीय सुरक्षा के मुद्दे पर समझौते की बात हुई।

Updated on: 27 May 2017, 02:48 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगनाथ के बीच मुलाकात हुई। दोनों के बीच हुई प्रतिनिधमंडलीय स्तर की बातचीत में तटीय सुरक्षा के मुद्दे पर समझौते की बात हुई। 

प्रतिनिधी मंडल की बैठक के बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि मॉरीशस के प्रधानमंत्री के साथ बातचीत में दोनों देश तटीय इलाकों पर मेरीटाइम सुरक्षा के लिए मिलकर जिम्मेदारी उठाएंगे।

उन्होंने कहा, 'मैं और पीएम जगनाथ सहमत हैं कि हमारे तटों के आसपास ईईजेड और समुद्री सुरक्षा को सुनिश्चित करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है'

इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा, 'भारत ट्राइडेंट के माध्यम से अपनी क्षमता का विस्तार करने में मॉरीशस एनसीजी का समर्थन कर रहा है। सीजी शिप गॉर्डियन के जीवन को नवीनीकृत करने का निर्णय लिया है।'

शिखर वार्ता: भारत ने बांग्लादेश को इंफ्रा प्रोजेक्ट्स के लिए दी 4.5 अरब डॉलर की मदद, कुल 22 समझौतों पर हुए साइन

इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट कर बताया था, 'गहरी मित्रता व पारस्परिक सम्मान से निर्देशित पुराने संबंध। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में प्रविंद कुमार जगनाथ से मुलाकात की।'

भारत दौरे पर आए जगनाथ का राष्ट्रपति भवन में शनिवार सुबह औपचारिक स्वागत किया गया। इसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गणमान्य अतिथियों से मुलाकात की।

गौरतलब है कि जगनाथ भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर आए हुए हैं। इससे पहले वो शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से भी मिले थे और सुरक्षा सहयोग सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की थी। 

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए 6 करार, आतंकवाद और शिक्षा पर रहा जोर, पीएम ने दी कोहली-स्मिथ की मिसाल

इसके अलावा उन्होंने रेल मंत्री सुरेश प्रभु और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान से भी मुलाकात की थी।

मॉरीशस को भारत समुद्री संसाधनों से संबंधित अर्थव्यवस्था के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण साझीदार के तौर पर देखता है। मोदी ने 2015 में इस हिंदमहासागरीय द्वीप देश की ऐतिहासिक यात्रा की थी।

जनवरी में पद ग्रहण करने के बाद से जगनाथ की यह पहली विदेश यात्रा है।

(इनपुट्स आईएनएस से भी)

यह भी पढ़ें: कमल हासन बोले- आमिर खान से ज्यादा सामाजिक काम मैंने किए

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें