logo-image

पीएम मोदी ने मैक्रों को कराया काशी दर्शन, DLW को बताया औद्योगिक पहचान

भारत दौरे पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों अपने चार दिवसीय दौरे के अंतिम दिन पीएम मोदी के साथ वाराणसी पहुंचे।

Updated on: 13 Mar 2018, 12:17 AM

नई दिल्ली:

भारत दौरे पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों अपने चार दिवसीय दौरे के अंतिम दिन पीएम मोदी के साथ वाराणसी पहुंचे। इस दौरान लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विशेष फॉल्कन विमान से उतरे राष्ट्रपति मैक्रों और उनकी पत्नी का पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया।

अपने एकदिवसीय वाराणसी दौरे के दरम्यान पीएम मोदी और मैक्रों हेलीकॉप्टर से मिर्जापुर के दादरकलां पहुंचे, जहां दोनों ने संयुक्त रूप से सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया। इस संयंत्र का निर्माण फ्रांस की कंपनी की मदद से किया गया है।

पीएम ने वाराणसी के डीएलडब्ल्यू ग्राउंड में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए सार्वजनिक रैली को संबोधित किया।

पीएम ने रैली को संबोधित करते हुए कहा, 'मैं नौजवानों से आग्रह करता हूं कि इनोवेशन की स्पर्धा करें और ऐसी तकनीक विकसित करें कि माताओं-बहनों को घर में चूल्हा न फूंकना पड़े और सूर्य देवता की ऊर्जा से खाना पक जाए।'

यह भी पढ़ें : सुषमा स्वराज ने कहा- जया बच्चन पर नरेश अग्रवाल का बयान स्वीकार नहीं

पीएम मोदी ने कहा कि काशी की धार्मिक पहचान बाबा विश्वनाथ से है और औधोगिक पहचान DLW से होगी। सौर ऊर्जा पर जोर देते हुए पीएम ने कहा इसे शुरु करने में भारत का अहम योगदान रहा है।

रैली में पीएम के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मंत्री मनोज सिन्हा भी उपस्थित थे।

गौरतलब है कि इस दौरान उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, जन प्रतिनिधियों और राज्य सरकार के अधिकारी भी मौजूद रहे।

इस दौरे पर पीएम मोदी ने 1500 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। पीएम ने राष्ट्रपति मैक्रों के साथ दीनदयाल हस्तकला संग्रहालय का दौरा भी किया जिसके बाद दोनों नेता अस्सी घाट पहुंचे।

जहां फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फूलों से सजी डबल डेकर नौका में सवार होकर गंगा के घाटों की सैर का मजा लिया। इस दौरान पीएम ने मैक्रों को पवित्र गंगा समेत यहां के अनेक घाटों के महत्व व इतिहास के बारे में बताया।

दोनों ने ताज समूह के एक पांच सितारा होटल में लंच किया। मैक्रों होटल में आराम के लिए रुक गए जबकि मोदी शहर में अन्य कार्यक्रमों के लिए वहां से चले गए।

यह भी पढ़ें : NIA ने की श्रीनगर जेल में छापेमारी, पाकिस्तानी झंडे सहित जिहादी सामान बरामद