logo-image

Video: महिलाओं, युवाओं, वरिष्ठ नागरिकों, छोटे कारोबारियों को पीएम मोदी ने दिया नये साल का तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश को संबोधित करते हुए न्यू इयर गिफ्ट दिया।

Updated on: 01 Jan 2017, 12:01 AM

highlights

  • अब छोटे कारोबारियों और उद्योगों को मिलने वाले 2 करोड़ तक के ऋण की गारंटी सरकार देगी
  • 2017 में घर बनाने के लिए 9 लाख रुपए तक के कर्ज पर ब्याज में 4 प्रतिशत की छूट मिलेगी
  • पीएम मोदी ने कहा, गर्भवती महिलाओं को 6 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश के नाम संबोधन ही नहीं किया बल्कि वह देश के करोड़ों नागरिकों के लिए नये साल के तोहफों का टोकरा भी साथ लाये। उन्होंने किसानों, युवाओं, महिलाओं, छोटे कारोबारियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई महत्वपूर्ण ऐलान किये।

पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम अपना आखिरी संबोधन 8 नवंबर को किया था जब उन्होंने 500 और 1000 रुपये के नोट पर प्रतिबंध की घोषणा की थी। नोटबंदी के 50 दिन पूरे होने पर पीएम मोदी का पहला राष्ट्र के नाम संबोधन था। संबोधन से पहले कयास लगाये जा रहे थे कि पीएम अपने संबोधन में बेनामी संपत्तियों को लेकर कुछ कठोर फैसलों का ऐलान कर सकते हैं। लेकिन इसके विपरीत उन्होंने हर वर्ग के लिए तोहफों की बरसात की।

निम्न वर्ग के लिए आवास योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, '2017 में घर बनाने के लिए 9 लाख रुपए तक के कर्ज पर ब्याज में 4 प्रतिशत की छूट और 12 लाख रुपए तक के कर्ज पर ब्याज में 3 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। पीएम ने अपने भाषण में कई योजनाओं की शुरुआत की।

उन्होंने कहा, 'अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरों में इस वर्ग को नए घर देने के लिए दो नई स्कीमें बनाई गई हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2017 में गांवों में रहने वाले जो लोग अपने घर का निर्माण करना चाहते हैं या जो अपने पुराने घर में विस्‍तार करना चाहते हैं, उन्‍हें 2 लाख रुपये तक के कर्ज में 3 प्रतिशत ब्‍याज की छूट दी जाएगी।

और पढ़ें: PM मोदी के भाषण पर कांग्रेस-टीएमसी का हमला, सुरजेवाला ने कहा- 'डेडलाइन नहीं, हेडलाइन है पीएम मोदी का चाल और चरित्र'

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गांवों में बनने वाले घरों की तादाद बढ़ा दी है। पहले जितने घर बनने वाले थे अब उससे 33 प्रतिशत ज्‍यादा घर बनाए जाएंगे।

छोटे कारोबारियों का पीएम ने रखा ख्याल

पीएम मोदी ने कहा, 'छोटे कारोबारियों और उद्योगों को मिलने वाले ऋण पर ब्याज़ दर में कमी की जा रही है और टैक्स में राहत दी जाएगी।' उन्होंने कहा कि छोटे कारोबारियों और उद्योगों को मिलने वाले 2 करोड़ तक के ऋण की गारंटी सरकार देगी। पीएम मोदी ने कहा कि छोटे कारोबारियों के लिये कैश क्रेडिट सीमा 25 फीसदी बढ़ी है।

पीएम मोदी ने कहा, 'छोटे कारोबारियों के लिये सरकार ने बैंकों को जल्द ऋण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।'

किसानों के लिए पीएम मोदी का ऐलान

पीएम मोदी ने विपक्ष के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि किसानों को काफी फायदा पहुंचा है। उन्होंने कहा, 'पिछले साल की तुलना में इस वर्ष रबी की बुवाई 6 प्रतिशत ज्यादा हुई है। फर्टिलाइजर भी 9 प्रतिशत ज्यादा उठाया गया है।'

और पढ़ें: प्रधानमंत्री ने कहा, भ्रष्टाचार के खिलाफ सत्याग्रह होगा तेज़, ईमानदारों को मिलेगा ईनाम, जाने संबोधन की 10 बड़ी बातें

किसानों को नये साल की सौगात देते हुए पीएम ने कहा, 'डिस्ट्रिक्ट कॉपरेटिव सेंट्रल बैंक और प्राइमरी सोसायटी से जिन किसानों ने खरीफ और रबी की बुवाई के लिए कर्ज लिया था उस कर्ज के 60 दिन का ब्याज सरकार वहन करेगी और किसानों के खातों में ट्रांसफर करेगी।

उन्होंने कहा, 'अगले तीन महीने में 3 करोड़ किसान क्रेडिट कार्डों को RUPAY कार्ड में बदला जाएगा।'

महिलाओं को न्यू ईयर गिफ्ट

पीएम मोदी ने कहा, 'गर्भवती महिलाओं को 6 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी, जो सीधे उनके खाते में जाएगी।'

युवाओं के लिए

पीएम मोदी ने कहा, 'मैं देश के युवाओं से, व्यापारी वर्ग से, किसानों से आग्रह कहता हूं कि BHIM ऐप से ज्यादा से ज्यादा जुड़ें।'

वरिष्ठ नागरिकों को भी मिला तोहफा

पीएम मोदी ने कहा, '7.5 लाख रुपए तक की राशि पर 10 साल तक के लिए सालाना 8 प्रतिशत का ब्याज दर सुरक्षित किया जाएगा'