logo-image

'आयुष्मान योजना' लॉन्च, मोदी बोले- अंबेडकर की वजह से बन सका पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के जांगला में आयुष्मान योजना का शुभारंभ किया।

Updated on: 14 Apr 2018, 07:59 PM

highlights

  • मोदी ने किया छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के जांगला में आयुष्मान योजना का शुभारंभ
  • कहा- बाबा साहेब की वजह से मैं प्रधानमंत्री बन सका

बीजापुर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के जांगला में आयुष्मान योजना का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री मोदी ने योजना का शुभारंभ करने के बाद यहां के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से चर्चा की।

उल्लेखनीय है कि अब आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पिछड़े क्षेत्र के लोगों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। बड़ी बीमारियों की जांच रपट सीधे फैक्स से बड़े अस्पताल में भेजी जाएगी। विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी इलाज का प्रावधान है। देश में आयुष्मान भारत के कुल डेढ़ लाख केंद्र खोले जा रहे हैं। 

इस दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'आज यहां आने का मकसद बीजापुर के लोगों में विश्वास जगाना है। बाबा साहेब की वजह से मैं प्रधानमंत्री बन सका। ये साबित हो गया है कि अगर कमजोर लोगों को प्रोत्साहन मिले, तो वे आगे निकल सकते हैं।'

प्रधानमंत्री ने जनसभा में 'जय भीम' के नारे लगाए और कहा कि आज 14 अप्रैल देशवासियों के लिए महत्वपूर्ण दिन है। बस्तर और बीजापुर के आसमान में बाबा साहेब के नारों की गूंज में आशा और आकांक्षा जुड़ी है। बाबा साहेब उच्च शिक्षित थे, वे चाहते तो विदेश में रहकर ऐश और आराम की जिंदगी जी सकते थे, लेकिन उन्होंने अपना जीवन वंचित समुदाय के लिए समर्पित कर दिया। 

मोदी ने यहां आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य एवं स्वस्थ जीवन केंद्र (हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर) सहित अनेक परियोजनाओं का शुभारंभ किया और लोकार्पण किया।  यह योजना इस साल के बजट में घोषित सबसे चर्चित स्वास्थ्य योजना में से एक है। 

आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार का मकसद वर्ष 2022 तक 1.5 लाख स्वास्थ्य और वेलनेस केंद्र खोलना है जहां रक्त चाप , मधुमेह , कैंसर और वृद्धावस्था जनित रोगों समेत कई बीमारियों का इलाज किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: VHP से तोगड़िया की छुट्टी, पहली बार चुनाव के बाद कोकजे बने नए अध्यक्ष