logo-image

अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बीजेपी की राजनीति कहां तक जायज, क्यों बदले जा रहे हैं जगहों के नाम

बिहार में भी वरिष्ठ बीजेपी नेता सीपी ठाकुर ने राजधानी पटना के सबसे व्यस्ततम चौराहों में से एक 'डाकबंगला चौराहे' का नाम बदलकर 'अटल चौराहा' करने की सिफारिश कर चुके हैं।

Updated on: 25 Aug 2018, 05:43 PM

नई दिल्ली:

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए दिवंगत राजनेता के नाम पर राजनीति करने का अच्छा मौका मिला है। साल 2005 में सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने वाले वाजपेयी के हाल ही में निधन के बाद देश भर में अटल अस्थि कलश यात्रा हो या जगहों, विभागों और संस्थानों का नाम बदलना हो, बीजेपी हरसंभव इसे भुनाने की कोशिश कर रही है। वाजपेयी के निधन के बाद नामकरण करने की राजनीति तेज हो गई है। बीजेपी के अंदर वाजपेयी शायद सबसे लोकप्रिय नाम थे जिनके गुजर जाने के बाद पार्टी उनकी छवि का इस्तेमाल करना चाह रही है।

झारखंड

झारखंड में ही शुक्रवार को रघुबर सरकार ने एक के बाद एक नाम बदल दिए गए। पलामू स्थित मेडिकल कॉलेज का नाम बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल कॉलेज, पलामू कर दिया गया। इसके अलावा सिविल एविएशन विभाग के अंतर्गत आने वाले साहिबगंज हार्बर का नाम बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी हार्बर, साहिबगंज रखा गया।

वहीं झारखंड के देवघर में निर्माणाधीन एयरपोर्ट का नाम बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी एयरपोर्ट कर दिया गया। तकनीकी शिक्षा और कौशल विभाग के अतंर्गत आने वाले प्रोफेशनल कॉलेज जमशेदपुर का नाम बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी प्रोफेशनल कॉलेज जमशेदपुर कर दिया गया है।

रांची में निर्माणाधीन कॉन्वेंशन सेंटर (सम्मेलन केंद्र) का नाम बदलकर अटल कॉन्वेंशन सेंटर रांची कर दिया गया है। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के तहत आने वाले झारखंड इनोवेशन लैब का नाम बदलकर अटल इनोवेशन लैब कर दिया गया। धनबाद में जीओआई से काको मठ के बीच बनने वाली 8 लेन सड़क का नाम अटल मार्ग कर दिया गया।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ सरकार ने अटल बिहारी के नाम पर नया रायपुर का नामकरण अटल नगर, बिलासपुर विश्वविद्यालय का नाम अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, मेडिकल कॉलेज का नाम अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा महाविद्यालय, राजधानी रायपुर के एक्सप्रेस वे अटल बिहारी वाजपेयी पथ और सेंट्रल पार्क का नामकरण अटल बिहारी पार्क के नाम पर रखने का निर्णय ले चुकी है।

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा था कि मड़वा बिजली संयंत्र का नामकरण भी अटलजी के नाम पर किया जाएगा। इन सबके अलावा अटल बिहारी वाजपेयी की एक बड़ी प्रतिमा नए रायपुर में लगाई जाएगी और हर जिले में भी अटलजी की प्रतिमा लगाई जाएगी।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की थी कि भोपाल में बन रहे विश्वस्तरीय हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम वाजपेयी के नाम पर करने के लिये राज्य सरकार रेलमंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर आग्रह करेगी। राज्य में श्रमोदय विद्यालय का नाम भी अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर किया जायेगा।

चौहान ने कहा कि भोपाल में 600 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे ग्लोबल स्किल पार्क का नाम पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के नाम पर रखा जाएगा। विदिशा में शुरू हो रहे मेडिकल कॉलेज का नाम भी वाजपेयी के नाम पर रखा जाएगा।

बिहार में सिफारिश

बिहार में भी वरिष्ठ बीजेपी नेता सीपी ठाकुर ने राजधानी पटना के सबसे व्यस्ततम चौराहों में से एक 'डाकबंगला चौराहे' का नाम बदलकर 'अटल चौराहा' करने की सिफारिश कर चुके हैं।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश सरकार ने विश्व की एक सबसे चुनौतीपूर्ण वहनीय परियोजना, रोहतांग सुरंग का नामकरण दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर करने का केंद्र सरकार से आग्रह किया था।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार ने राज्य द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री आदर्श विद्या केंद्र योजना को अटल आदर्श विद्या केंद्र व मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना को अटल आशीर्वाद योजना का नाम देने का फैसला किया है।

शिक्षण संस्थान

देश के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में भी कार्यकारी परिषद ने स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप का नाम बदलकर 'अटल बिहारी वाजपेयी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप' कर दिया गया।

और पढ़ें: रोजगार को लेकर राहुल गांधी के दावे कितने सच्चे, इन प्वाइंट से समझे

गौरतलब है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का लंबी बीमारी के बाद 16 अगस्त की शाम को 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था। दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) अस्पताल में उन्होंने शाम 5 बजकर 5 मिनट पर अंतिम सांस ली थी।

देश की अन्य ताज़ा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें... https://www.newsnationtv.com/india-news