Breaking
  • IPL 2018 FINAL: सनराइजर्स हैदराबाद ने चेन्नई सुपर किंग्स को दिया 179 का लक्ष्य
  • चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने जीता टॉस, पहले फील्डिंग का फैसला किया
  • मुंबई: गोरेगांव (पश्चिम) एसवी रोड पर टेक्निक प्लस वन की बिल्डिंग में आग लगी
  • केरल: निपाह वायरस के कारण एक अन्य की मौत, मरने वालों की संख्या 14 हुई
  • ओमान चांडी को आंध्र प्रदेश का कांग्रेस प्रभारी नियुक्त किया गया, दिग्विजय सिंह की जगह लेंगे
  • पीएम मोदी 44वीं बार करेंगे मन की बात, छात्रों को दिखाएंगे रास्ता पढ़ें पूरी खबर -Read More »
  • पीएम मोदी दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर करेंगे रोड शो, सोलर पावर से लैस हाईवे का करेंगे उद्घाटन -Read More »

दिल्लीः पिंक मेट्रो को कल सीएम अरविंद केजरीवाल दिखाएंगे हरी झंडी, छात्रों को होगा फायदा

  |   Updated On : March 13, 2018 06:12 PM
दिल्ली पिंक लाइन मेट्रो (फाइल फोटो)

दिल्ली पिंक लाइन मेट्रो (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस से साउथ कैंपस तक जाने के लिए बुधवार को दिल्ली की पिंक लाइन मेट्रो का उद्घाटन होगा। पिकं मेट्रो शुरु हो जाने से कैंपस पहुंचने के लिए हजारों छात्रों का समय बच जाएगा क्योंकि उन्हें आजादपुर मेट्रो स्टेशन पर एक बार अपनी ट्रेन को बदलना पड़ेगा।

अभी छात्रों को नॉर्थ कैंपस से साउथ कैंपस जाने के लिए रिंग रोड का इस्तेमाल करते हैं जिसमें भारी ट्रेफिक का सामना करना पड़ता है और डेढ़ घंटे से ज्यादा का समय भी लगता है।

छात्रों को नॉर्थ कैंपस से साउथ कैंपस जाने के लिए अभी कई मेट्रो ट्रेनों को बदलना पड़ता है। इसके अलावा बस और ऑटोरिक्शा से जाने से काफी लंबी दूरी तय करनी पड़ती हैं।

लेकिन बुधवार से पिंक मेट्रो चलने से छात्रों को नॉर्थ कैंपस के मजलिस पार्क से दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस तक जाना बहुत ही आसान हो जाएगा। नॉ़र्थ कैंपस से चलने वाली पिंक मेट्रो येलो लाइन से जुड़ेगी अगर छात्रों को मेट्रो बदलनी होगी तो वे आजादपुर मेट्रो स्टेशन पर बदल सकते हैं।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के सीनियर अधिकारी ने कहा, 'डीयू के दो कैंपस को पहली बार दिल्ली मेट्रो नेटवर्क से जोड़ा जा रहा है। इससे लोगों का यात्रा करने का समय बचेगा लेकिन छात्रों को सबसे ज्यादा फायदा होगा जो अभी तक सड़कों से होकर यात्रा करते थे।'

और पढ़ें- जया विवाद: नरेश अग्रवाल पर भड़की रेणुका चौधरी, कहा- अवसरवादी होना मर्द की पहचान नहीं

डीएमआरसी के कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनुज दयाल ने कहा, 'नॉर्थ कैंपस के विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से साउथ कैंपस के दुर्गाबाई देशमुख तक आने जाने के लिए 40 मिनट से भी कम समय लगेगा।'

बुधवार को आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 21.56 किलोमीटर लंबी मजलिस पार्क दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस मेट्रो कॉरिडोर से हरी झंडी दिखाएंगें।

एक अधिकारी ने कहा कि सार्वजनिक तौर पर पिंक मेट्रो की सेवा बुधवार शाम 6 बजे से शुरु हो जाएगी। इस लाइन पर कुल 12 मेट्रो स्टेशन है जिसमें 4 अंडरग्राउंड स्टेशन हैं बाकी 8 एलिवेटेड स्टेशन हैं।

एलिवेटेड स्टेशन: 8 (साउथ कैंपस, दिल्ली कैंट, मायापुरी, राजौरी गार्डन, ईएसआई हॉस्पिटल, पंजाबी बाग वेस्ट, शकूरपुर, मजलिस पार्क)

अंडरग्राउंड स्टेशन : 4 (नारायणा विहार, नेताजी सुभाष प्लेस, शालीमार बाग, आजादपुर)

इंटरचेंज स्टेशन: 4 आजादपुर (यलो लाइन), नेताजी सुभाष प्लेस (रेड लाइन), राजौरी गार्डन (ब्लू लाइन), धौला कुआं (एयरपोर्ट लाइन)

और पढ़ेंः छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों का हमला, CRPF के 9 जवान शहीद

RELATED TAG: Pink Line Metro, Majlis Park To South Campus, Dmrc, Delhi Metro, Cm Arvind Kejriwal, Hardeep Singh Puri, News In Hindi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो