logo-image

1 पैसा पर घिर गई सरकार, पेट्रोलियम मंत्री ने किया बचाव, कहा- पहले भी ऐसा होता रहा है

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सफाई देते हुए कहा कि कीमतों में इस तरह का उतार चढ़ाव पहले भी होते रहे हैं।

Updated on: 30 May 2018, 08:05 PM

highlights

  • धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि कीमतों में इस तरह का उतार चढ़ाव पहले भी होते रहे हैं
  • केरल सरकार ने तेल की कीमत में एक रुपये की कटौती करने की घोषणा की
  • 14-29 मई के दौरान रोजाना बढ़ने के बाद तेल के दाम में करीब चार रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार 16 दिनों की तेजी के बाद बुधवार को हुए एक पैसे की कटौती के कारण केंद्र सरकार घिरती नजर आ रही है।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सफाई देते हुए कहा कि कीमतों में इस तरह का उतार चढ़ाव पहले भी होते रहे हैं।

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, 'जब से हम रोजाना तेल के दाम निर्धारित करने की प्रक्रिया में आए हैं, तेल की कीमतें 1 पैसा, 12 पैसे, 27 पैसे आदि उतार चढ़ाव हुए हैं। यह पहली बार नहीं हुआ कि कीमत में 1 पैसे का बदलाव हुआ है।'

पेट्रोलियम मंत्री ने केरल सरकार के तेल की कीमतों पर एक रुपये की कटौती का स्वागत किया है और राज्य सरकार को धन्यवाद दिया है।

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, 'मैं इसका स्वागत करता हूं। एक बात अवश्य जाननी चाहिए कि केरल सबसे ज्यादा टैक्स वसूलने वाले राज्यों में एक है। और जब हमने तेल की कीमत में कटौती की अपील की थी तो उनकी वित्त मंत्रालय ने नकारात्मक बयान दिया था, लेकि अब उन्होंने जिम्मेदारी ली है। मैं इसके लिए धन्यवाद करता हूं।'

बता दें कि केरल सरकार ने पेट्रोल-डीजल के बढ़ती कीमतों को देखते हुए बुधवार को तेल पर लगने वाले वैट (वैल्यू एडेड टैक्स) में एक रुपया कम करने की घोषणा की।

तेल के दाम 14-29 मई के दौरान रोजाना बढ़ने के बाद करीब चार रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम अब तक के उच्चतम स्तर पर चली गई।

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग राज्यों के वैट (वैल्यू एडेड टैक्स) दरों के कारण अलग-अलग हैं। दिल्ली और मुंबई में तेल की कीमतें सभी मेट्रो शहर की तुलना में सबसे अधिक है।

और पढ़ें: तेल की कीमतों में एक पैसे की कटौती पर राहुल का पीएम पर हमला