logo-image

पाकिस्तान ने संघर्ष विराम उल्लंघन पर भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब किया

भारतीय पाकिस्तान ने बुधवार को नियंत्रण रेखा के पास कथित रूप से संघर्ष विराम का उल्लंघन करने को लेकर भारतीय उपउच्चायुक्त जे.पी. सिंह को तलब किया है।

Updated on: 15 Nov 2017, 06:32 PM

नई दिल्ली:

भारतीय पाकिस्तान ने बुधवार को नियंत्रण रेखा के पास कथित रूप से संघर्ष विराम का उल्लंघन करने को लेकर भारतीय उपउच्चायुक्त जे.पी. सिंह को तलब किया है।

पाकिस्तान का अरोप है कि संघर्ष विराम उल्लंघन से कथित रूप से एक पाकिस्तानी महिला की मौत हो गई। महानिदेशक (एसए और एसएएआरसी) मोहम्मद फैसल ने भारतीय राजनयिक को तलब किया और 14 नवंबर को नियंत्रण रेखा के समीप चिरीकोट सेक्टर में बिना उकसावे के संघर्ष विराम उल्लंघन पर कड़ी आपत्ति जताई है।

पाकिस्तानी अधिकारी ने कहा, 'नागरिकों को बिना उकसावे के निशाना बनाना निश्चित ही निंदनीय है और मानव प्रतिष्ठा, अंतर्राष्ट्रीय मानवधिकार व मानवीय कानून के विरुद्ध है। भारत द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन क्षेत्रीय शांति, सुरक्षा के लिए खतरा है और इससे रणनीतिक समस्या पैदा हो सकती है।'

जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान ने पुंछ सेक्टर में किया सीजफायर उल्लंघन, सेना दे रही जवाब

अधिकारिक बयान के अनुसार, महानिदेशक ने भारत से 2003 में हुए संघर्षविराम समझौते का आदर करने का आग्रह किया और संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं को रोकने के लिए कहा।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा, 'वर्ष 2017 में, भारतीय सेना ने 1300 बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया, जिससे 50 नागरिकों की मौत हुई।'

यह भी पढ़ें: 'टाइगर जिंदा है' का पैक-अप, सलमान खान ने शेयर किया 'रेस 3' का फर्स्ट लुक

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें